किसान की मौत के बाद दो दिन के लिए स्थगित हुआ दिल्ली चलो मार्च, पंधेर बोले- शुक्रवार को तय करेंगे आगे की रणनीति

Farmers Protest: पंजाब-हरियाणा सीमा पर दो प्रदर्शन स्थलों में से एक खनौरी सीमा पर झड़प में एक प्रदर्शनकारी की मौत और लगभग 12 पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद किसान नेताओं ने बुधवार को 'दिल्ली चलो' मार्च दो दिन के लिए स्थगित कर दिया. किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने शंभू सीमा पर संवाददाताओं से कहा कि वे शुक्रवार शाम को आगे की रणनीति तय करेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 22, 2024, 08:15 AM IST
  • MSP की कानूनी गारंटी मांग रहे किसान
  • खनौरी घटना की समीक्षा करेंगेः पंधेर
किसान की मौत के बाद दो दिन के लिए स्थगित हुआ दिल्ली चलो मार्च, पंधेर बोले- शुक्रवार को तय करेंगे आगे की रणनीति

नई दिल्लीः Farmers Protest: पंजाब-हरियाणा सीमा पर दो प्रदर्शन स्थलों में से एक खनौरी सीमा पर झड़प में एक प्रदर्शनकारी की मौत और लगभग 12 पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद किसान नेताओं ने बुधवार को 'दिल्ली चलो' मार्च दो दिन के लिए स्थगित कर दिया. किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने शंभू सीमा पर संवाददाताओं से कहा कि वे शुक्रवार शाम को आगे की रणनीति तय करेंगे. 

MSP की कानूनी गारंटी मांग रहे किसान
गतिरोध को समाप्त करने के प्रयास में तीन केंद्रीय मंत्रियों के एक दल के साथ रविवार रात को चौथे दौर की वार्ता के पश्चात दो दिन की शांति के बाद खनौरी और शंभू में पंजाब के किसानों ने सुबह अपना आंदोलन फिर से शुरू कर दिया. फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को लेकर हजारों किसान दो सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले रहेंगे. 

खनौरी घटना की समीक्षा करेंगेः पंधेर
पंधेर ने कहा कि किसान खनौरी सीमा पर घटनाक्रम की समीक्षा करेंगे, जहां हरियाणा के सुरक्षाकर्मियों के साथ झड़प के बाद एक किसान की मौत हो गई. उन्होंने कहा, 'हम खनौरी घटना की समीक्षा करने के बाद अगली रणनीति तय करेंगे. दिल्ली मार्च दो दिन तक स्थगित रहेगा.' बातचीत के लिए केंद्र के निमंत्रण के मुद्दे पर पंधेर ने कहा कि किसानों ने एमएसपी मुद्दे के समाधान के लिए बैठक आयोजित करने की मांग रखी थी. 

खनौरी गए हैं किसान नेता डल्लेवाल
पंधेर ने शंभू और खनौरी सीमा पर किसानों के खिलाफ 'बल' प्रयोग करने के लिए केंद्र और हरियाणा के सुरक्षाकर्मियों की आलोचना की. पंधेर ने कहा कि किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल स्थिति का जायजा लेने के लिए खनौरी गए हैं. उन्होंने सरकार पर किसानों के आंदोलन को पटरी से उतारने की कोशिश करने का आरोप लगाया. 

23 फरवरी तक बाधित रहेगी इंटरनेट सेवा
वहीं, हरियाणा सरकार ने किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च के मद्देनजर बुधवार को सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट और एक साथ कई संदेश (एसएमएस) भेजने की सेवाओं पर प्रतिबंध 23 फरवरी तक बढ़ा दिया. सरकार ने एक आदेश में कहा कि अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध रहेगा. 

मृतक किसान के सिर पर चोट लगी थी
किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा ने कहा कि मृतक की पहचान पंजाब के बठिंडा जिले के बालोके गांव के निवासी शुभकरण सिंह (21) के रूप में की गई है. पटियाला स्थित राजिंदर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एचएस रेखी ने संवाददाताओं से कहा कि तीन लोगों को खनौरी सीमा बिंदु से अस्पताल लाया गया था जिनमें से एक की मौत हो चुकी थी. उन्होंने बताया कि मृतक के सिर पर चोट लगी थी जबकि अन्य दो लोगों की हालत स्थिर है. 

पंधेर ने कहा कि किसान खनौरी में उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करेंगे जहां हरियाणा पुलिसकर्मियों के साथ झड़प में एक युवा किसान की मौत हो गई. उन्होंने कहा, 'हम पूरे मुद्दे पर चर्चा करेंगे और अगले फैसले की घोषणा शुक्रवार शाम को की जाएगी.' 

अब तक तीन पुलिसकर्मियों की मौत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरियाणा पुलिस के सब-इंस्पेक्टर विजय कुमार की बुधवार को मौत हो गई. टोहाना बॉर्डर पर तैनात एसआई की अचानक तबीयत बिगड़ी थी. इसके कुछ देर बात ही उनकी मौत हो गई. इससे पहले दो और पुलिसकर्मियों की मौत हुई थी. वहीं, हरियाणा पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि लगभग 12 पुलिसकर्मी उस वक्त घायल हो गए, जब उन पर लाठियों से हमला किया गया और पत्थर फेंके गए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़