Farmers Protest: सरकार के साथ बातचीत रही बेनतीजा, आज हरियाणा में टोल प्लाजा पर 'कब्जा' करेंगे किसान

Farmers Protest: किसानों और केंद्र सरकार के बीच चंडीगढ़ में गुरुवार को हुई तीसरे दौर की बातचीत बेनतीजा रही. बातचीत करीब 5 घंटे चली. अब अगली बैठक रविवार शाम को होगी. बैठक को लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि बहुत सकारात्मक चर्चा हुई. हम सभी शांतिपूर्वक समाधान निकालेंगे. उधर हरियाणा में भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू)-चढ़ूनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने गुरुवार को कहा कि किसान दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक राज्य के सभी टोल प्लाजा पर कब्जा कर लेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2024, 09:23 AM IST
  • पंजाब-हरियाणा में दिख रहा बंद का असर
  • पंजाब में रेल रोको के साथ तेज हुआ प्रदर्शन
Farmers Protest: सरकार के साथ बातचीत रही बेनतीजा, आज हरियाणा में टोल प्लाजा पर 'कब्जा' करेंगे किसान

नई दिल्लीः Farmers Protest: किसानों और केंद्र सरकार के बीच चंडीगढ़ में गुरुवार को हुई तीसरे दौर की बातचीत बेनतीजा रही. बातचीत करीब 5 घंटे चली. अब अगली बैठक रविवार शाम को होगी. बैठक को लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि बहुत सकारात्मक चर्चा हुई. हम सभी शांतिपूर्वक समाधान निकालेंगे. बैठक खत्म होने के बाद किसान नेता जगजीत सिंह ने कहा, 'विरोध शांतिपूर्वक जारी रहेगा... हम और कुछ नहीं करेंगे. हम किसानों से भी अपील करेंगे. जब बैठकें चल रही हैं और हम (सीमाओं पर) आगे बढ़ें, फिर बैठकें कैसे जारी रहेंगी. उन्होंने (सरकार) बैठक बुलाई है, हम तब तक इंतजार करेंगे. रविवार को अगर हमें कोई सकारात्मक नतीजा नहीं मिलता है, तो (हम जारी रखेंगे)...'

उधर हरियाणा में भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू)-चढ़ूनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने गुरुवार को कहा कि किसान दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक राज्य के सभी टोल प्लाजा पर कब्जा कर लेंगे.

पंजाब-हरियाणा में दिख रहा बंद का असर
वहीं संयुक्त किसान मोर्चा और मजदूर संघ ने आज भारत बंद का आह्वान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हरियाणा के रोहतक में इसका असर दिख रहा है. रोडवेज बसों का चक्का जाम है. पंजाब के फरीदकोट में भी बाजार बंद है.

प्रशासन ने किए एहतियाती उपाय
वहीं किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी के टोल प्लाजा पर कब्जे की चेतावनी के बाद प्रशासन ने एहतियाती कदम के तौर पर हरियाणा के अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों के अधिकार क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, बल्क एसएमएस और वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर दी जाने वाली सभी डोंगल सेवाओं को निलंबित कर दिया है.

पंजाब में रेल रोको के साथ तेज हुआ प्रदर्शन
उधर, पंजाब में किसानों का विरोध प्रदर्शन गुरुवार को दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक योजनाबद्ध 'रेल रोको' के साथ तेज हो गया. पंजाब के किसान पंजाब और हरियाणा की शंभू प्‍लाजा और खनौरी सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं और अपनी मांगें मनवाने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के मकसद से दिल्ली की ओर कूच करना चाहते हैं.

सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई बातचीतः भगवंत मान
इससे पहले गुरुवार शाम किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय के बीच तीसरे दौर की बातचीत हुई. बैठक में मौजूद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि बातचीत 'सौहार्दपूर्ण माहौल' में हुई और उन्हें गतिरोध खत्म करने के लिए कोई समाधान निकलने की उम्मीद है. मान ने कहा, '13-14 मांगों पर सकारात्मक चर्चा हुई है. मैंने केंद्र से हरियाणा सरकार को (अंतरराज्यीय) सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने का निर्देश देने का अनुरोध किया.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़