हेमंत सोरेन पर ED का शिकंजा, इन नेताओं पर भी लटक रही है 'तलवार'?

इन नेताओं में केरल के सीएम पी. विजयन, आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन, तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी और दिल्ली के सीए अरविंद केजरीवाल भी हैं. इसके अलावा बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से पूछताछ हो चुकी है. हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा से भी ईडी ने पूछताछ की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2024, 05:32 PM IST
  • अन्य नेताओं के लिए भी चिंता की बात!
  • हेमंत सोरेन को ईडी ने किया गिरफ्तार.
हेमंत सोरेन पर ED का शिकंजा, इन नेताओं पर भी लटक रही है 'तलवार'?

नई दिल्ली. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कथित जमीन घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार रात गिरफ्तार कर लिया है. सोरेन फिलहाल न्यायिक हिरासत में रहेंगे. उनकी रिमांड को लेकर कोर्ट का आदेश अभी बाद में आएगा. हालांकि ईडी के शिकंजे में खुद को फंसते देख हेमंत सोरेन ने अपनी पार्टी की सरकार बचाने के लिए तैयारियां कर रखी थीं और इसी क्रम में अब राज्य के नए सीएम झारखंड मुक्ति मोर्चा के चंपई सोरेन होंगे. सत्तारूढ़ गठबंधन ने 47 विधायकों के समर्थन का दावा पेश कर दिया है और चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता भी चुन लिया गया है. 

अन्य नेताओं के लिए भी चिंता की बात!
झारखंड में घटित हो रहे इस घटनाक्रम के बीच कुछ अन्य राज्यों के नेताओं के माथे पर भी चिंता की लकीरें आ सकती हैं. हेमंत को गिरफ्तार करने से पहले प्रवर्तन निदेशालय ने दस बार समन भेजा था. हेमंत सोरेन के अलावा देश के कुछ अन्य टॉप नेता भी हैं जो विभिन्न मामलों में ईडी के रडार पर हैं. इनमें केरल के सीएम पी. विजयन, आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन, तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी और दिल्ली के सीए अरविंद केजरीवाल भी हैं. इसके अलावा बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से पूछताछ हो चुकी है. हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा से भी ईडी ने पूछताछ की है. 

रेवंत रेड्डी से जुड़ा मामला
बात करें तेलंगाना के नए-नवेले सीएम रेवंत रेड्डी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस में जांच जारी है. हालांकि रेड्डी पर लगे आरोप पुराने हैं. वो तब एन चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलुगु देशम का हिस्सा हुआ करते थे. रेड्डी पर साल 2015 में एक एमएलसी को 50 लाख कथित रिश्वत देने का आरोप है. कथित आरोप के मुताबिक उन्होंने एमएलएसी के अपने पक्ष में वोट देने को कहा था. 

पिनराई विजयन और आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन
वहीं पिनराई विजयन के खिलाफ मामला कनाडा की एक फर्म को हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का ठेका देने से जुड़ा हुआ है. अगर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की बात करें तो उन पर भ्रष्टाचार का मामला यूपीए सरकार के वक्त भी था. वो इस मामले में वो जेल भी जा चुके हैं. 2015 में ईडी ने उन पर मामला दर्ज किया था. यह मामला भारती सीमेंट में वित्तीय गड़बड़ियों से जुड़ा हुआ है.

अरविंद केजरीवाल को भी भेजे गए हैं पांच नोटिस
इसके अलावा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी ईडी के रडार पर हैं. उन्हें अब तक पांच बार पेश होने का नोटिस भेजा चुका है. लेकिन अरविंद केजरीवाल पेश नहीं हुए हैं. दिल्ली शराब नीति से जुड़े मामले में अरविंद केजरीवाल लगातार आरोपों से इनकार करते आए हैं. आरोपों के मुताबिक यह मामला करीब 100 करोड़ के घोटाले का है.  

ये भी पढ़ें- झारखंड में किस पार्टी के पास कितने MLA, क्या BJP भी बना सकती है सरकार?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़