डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना का ऐलान, चार करोड़ तक का मिलेगा प्रोत्साहन, जानें कौन उठा सकते हैं फायदा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना (DHIS) की घोषणा की है. NHA ने एक बयान में कहा कि इस योजना के तहत अस्पतालों और प्रयोगशालाओं और अस्पताल/स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली और प्रयोगशाला प्रबंधन सूचना प्रणाली जैसे डिजिटल स्वास्थ्य समाधान प्रदाताओं को भी प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 10:36 PM IST
  • ये लोग उठा सकते हैं प्रोत्साहन का लाभ
  • काफी लोकप्रिय स्कीम है आयुष्मान योजना
डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना का ऐलान, चार करोड़ तक का मिलेगा प्रोत्साहन, जानें कौन उठा सकते हैं फायदा

नई दिल्लीः राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना (DHIS) की घोषणा की है. NHA ने एक बयान में कहा कि इस योजना के तहत अस्पतालों और प्रयोगशालाओं और अस्पताल/स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली और प्रयोगशाला प्रबंधन सूचना प्रणाली जैसे डिजिटल स्वास्थ्य समाधान प्रदाताओं को भी प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा. 

चार करोड़ तक वित्तीय प्रोत्साहन पा सकेंगे
डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के तहत, पात्र स्वास्थ्य सुविधाएं और डिजिटल कंपनियां अपनी तरफ से बनाए गए और आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते से 'लिंक' किए गए डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड की संख्या के आधार पर चार करोड़ रुपये तक की वित्तीय प्रोत्साहन अर्जित करने में सक्षम होंगी. 

ये लोग उठा सकते हैं प्रोत्साहन का लाभ
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) की स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री के साथ पंजीकृत और योजना के तहत निर्दिष्ट पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले इस प्रोत्साहन का लाभ उठा सकते हैं. 

'कंपनियों को आगे आने के लिए प्रोत्साहित करेगी ये योजना'
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ आर. एस. शर्मा ने कहा कि यह योजना अधिक से अधिक स्वास्थ्य सुविधाओं और डिजिटल सॉफ्टवेयर कंपनियों को मरीज-केंद्रित स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए आगे आने और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करेगी.

काफी लोकप्रिय स्कीम है आयुष्मान योजना
बता दें कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन देश के लिए व्यापक डिजिटल स्वास्थ्य इकोसिस्टम के निर्माण में लगातार प्रगति हासिल कर रही है. व्यक्तियों के आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खातों (एबीएचए) से जुड़े 4 करोड़ से अधिक डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड के साथ इस स्कीम ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि अर्जित कर ली है. 

अब तक 29 करोड़ से अधिक नागरिकों ने अपने विशिष्ट आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते जनरेट किए हैं. डिजिटल रूप से उनके एबीएचए खातों से जुड़े उनके स्वास्थ्य रिकॉर्ड के साथ, नागरिक अपनी सुविधा के अनुसार इन रिकॉर्डों तक पहुंच और प्रबंधन कर सकेंगे. 

यह भी पढ़िएः इस बच्ची ने फिर साबित किया जिंदगी बचाती हैं बेटियां, पिता के लिए कर रही ये बड़ा त्याग

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़