दिल्ली में यमुना के जलस्तर ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

1978 में यमुना का जलस्तर 207.49 मीटर की ऊंचाई पर बह रही थी. वहीं आज यमुना  207.55 मीटर पर बह रही है. यानी अब तक के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं.   

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Jul 12, 2023, 02:52 PM IST
  • शहर में बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है
  • हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया
दिल्ली में यमुना के जलस्तर ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सीएम केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक

नयी दिल्ली. दिल्ली में यमुना के जलस्तर ने अब तक के सर्वाधिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. वर्ष 1978 में यमुना का जलस्तर 207.49 मीटर की ऊंचाई पर बह रही थी, जो अब 207.55 मीटर पर बह रही है. केन्द्रीय जल आयोग ने यह जानकारी दी है. बढ़ते जलस्तर से शहर में बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो गया है. 

आपात बैठक बुलाई सीएम ने
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर में यमुना नदी के पानी के उच्चतम स्तर 207.55 मीटर पर पहुंच जाने के बाद बुधवार को एक आपात बैठक बुलाई है. केजरीवाल ने यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र से हस्तक्षेप करने का बुधवार को आग्रह किया कि यमुना का स्तर और न बढ़े. केजरीवाल ने ट्विटर पर कहा, ‘‘केंद्रीय जल आयोग ने आज यमुना का जलस्तर 207.72 मीटर तक पहुंचने का अनुमान जताया है. दिल्ली के लिए यह अच्छी खबर नहीं है.’’ दिल्ली में पिछले दो दिन से बारिश नहीं हुई है, हथिनीकुंड बराज में हरियाणा द्वारा असामान्य रूप से अधिक मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण यमुना का स्तर बढ़ रहा है. 

राष्ट्रीय राजधानी में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण निचले इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक दिल्ली सचिवालय में होगी. इसमें सभी संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे. 

ये भी पढ़ेंः  क्या है एसडीएम ज्योति मौर्या के नए वायरल ऑडियो में, बोलीं-हम नहीं मरवाएंगे तुमको

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़