आज दिल्ली को मिल जाएगा नया मेयर! बीजेपी-आप में राय Vs ओबेरॉय की जबरदस्त जंग

शैली ओबेरॉय पहले से दिल्ली की मेयर चुनी जा चुकी हैं और बीती 22 फरवरी को उन्होंने बीजेपी की रेखा गुप्ता को चुनाव हराया था. अब एक बार फिर मेयर का चुनाव में शैली को अपनी राजनीतिक ताकत दिखानी होगी. आज ही मेयर और डिप्टी मेयर दोनों ही पदों के लिए वोटिंग होगी. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 26, 2023, 10:33 AM IST
  • दिल्ली में आप बनाम बीजेपी की जंग.
  • शैली ओबेरॉय और शिखा राय के बीच जंग.
आज दिल्ली को मिल जाएगा नया मेयर! बीजेपी-आप में राय Vs ओबेरॉय की जबरदस्त जंग

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली को आज नया मेयर मिल सकता है. आज इस पद के लिए चुनाव होना है. इस चुनाव में सीधा मुकाबला आम आदमी पार्टी उम्मीदवार शैली ओबेरॉय और बीजेपी कैंडिडेट शिखा राय के बीच है. दिल्ली नगर निगम यानी MCD पर इस वक्त आप का कब्जा है. दरअसल शैली ओबेरॉय पहले से दिल्ली की मेयर चुनी जा चुकी हैं और बीती 22 फरवरी को उन्होंने बीजेपी की रेखा गुप्ता को चुनाव हराया था. अब एक बार फिर मेयर का चुनाव में शैली को अपनी राजनीतिक ताकत दिखानी होगी. आज ही मेयर और डिप्टी मेयर दोनों ही पदों के लिए वोटिंग होगी. 

ये हैं प्रत्याशी
आप की तरफ से मेयर पद के लिए शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर के लिए आले मोहम्मद इकबाल प्रत्याशी हैं. वहीं बीजेपी की तरफ से मेयर पद के लिए शिखा राय तो वहीं डिप्टी मेयर पोस्ट के लिए सोनी पांडे उम्मीदवार हैं. 

आप ने निगम चुनाव में दर्ज की थी बड़ी जीत
बता दें कि नए नियमों के मुताबिक दिल्ली में मेयर पद के लिए एक-एक साल में बारी के आधार पर चुनाव होता है. इसमें पहली बार पद महिलाओं के लिए आरक्षित है. दूसरे वर्ष में यह अनारक्षित होता है. तीसरे वर्ष में यह पिछड़े कैंडिडेट्स के लिए आरक्षित है तो वहीं चौथे और पांचवे साल में अनारक्षित रहता है. 

तीन पार्षदों ने ज्वाइन कर ली बीजेपी
बीते साल हुए एमसीडी चुनाव में लंबे समय से काबिज बीजेपी को आप ने हरा दिया था. निगम की कुल 250 में से 104 सीटें ही बीजेपी जीत पाई थी, वहीं राज्य में सत्तारूढ़ आप को 134 सीटें मिली थीं. हालांकि अब तक आप के तीन पार्षदों के बीजेपी ज्वाइन करने लेने की वजह से पार्टी संख्या 107 तक पहुंच चुकी है. 

इसे भी पढ़ें- Wrestlers Protest: बबीता फोगाट ने निगरानी समिति पर लगाए गंभीर आरोपरिपोर्ट छीने जाने का किया दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़.

ट्रेंडिंग न्यूज़