'बहुत खराब'हुई दिल्ली-NCR की हवा, कल हालात और बिगड़ने का अनुमान

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर के आंकड़ों के अनुसार बुधवार सुबह समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 343 तक पहुंच गया.धीरपुर में पीएम 2.5 के साथ एक्यूआई 369 था, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में था. गुरुवार को हालत और खराब होने के अनुमान जताए गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 1, 2023, 11:11 PM IST
  • कल और खराब हो सकते हैं हालात.
  • कई दिनों से खराब है दिल्ली की हवा.
'बहुत खराब'हुई दिल्ली-NCR की हवा, कल हालात और बिगड़ने का अनुमान

नई दिल्ली.राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में वायु की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर के आंकड़ों के अनुसार बुधवार सुबह समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 343 तक पहुंच गया.धीरपुर में पीएम 2.5 के साथ एक्यूआई 369 था, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में था. गुरुवार को हालत और खराब होने के अनुमान जताए गए हैं.

कहां का AQI कितना?
दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें तोपूसा और दिल्ली विश्‍वविद्यालय में एक्यूआई पीएम 2.5 का स्तर 328 और 371 रहा, दोनों  'बहुत खराब' श्रेणियों में दर्ज किया गया.आईआईटी दिल्ली स्टेशन पर पीएम 2.5 335 पर था, मथुरा रोड पर वायु गुणवत्ता सूचकांक "बहुत खराब" श्रेणी में था, जिसमें पीएम 2.5 303 और पीएम 10 सांद्रता 352 'बहुत खराब' श्रेणी में थी.

दिल्ली के पड़ोसी शहरों नोएडा में वायु गुणवत्ता सूचकांक 384 और पीएम 10 की सघनता 397 रही, दोनों 'बहुत खराब' श्रेणी में हैं. राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री सेल्सियस रहा. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 48 फीसदी दर्ज की गई.

एमसीडी ने हर जोन को दिए 20 लाख
इस बीच दिल्ली नगर निगम ने राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए हर जोन को 20 लाख रुपये आवंटित किये हैं. सभी 12 जोन को धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी ताकि धूल पर काबू कर अगले तीन दिन में वायु गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके.

ये भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव: प्रत्याशियों के सेलेक्शन में सोशल इंजीनियरिंग अपना रहीं BJP-कांग्रेस, जाट-राजपूतों को फायदा!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़