कोरोना के नए वेरिएंट और बढ़ते मामलों ने बजाई खतरे की घंटी, केरल में तीन और मौतें

Corona New Variant: कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. देशभर से कोविड-19 के नए वेरिएंट जेएन.1 के 21 मामले सामने आए हैं. नए कोरोना वायरस वेरिएंट के 19 मामले गोवा से जबकि महाराष्ट्र और केरल से एक-एक मामला सामने आया है. वहीं देशभर गुरुवार को बीते 24 घंटे में 358 नए मामले आए. कोरोना के नए केसों में बढ़ोतरी के बाद देशभर में सक्रिय मरीजों की संख्या 2,669 हो गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 21, 2023, 10:01 AM IST
  • सभी सरकारें अलर्ट मोड पर
  • ताजा हालात की हुई समीक्षा
कोरोना के नए वेरिएंट और बढ़ते मामलों ने बजाई खतरे की घंटी, केरल में तीन और मौतें

नई दिल्लीः Corona New Variant: कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. देशभर से कोविड-19 के नए वेरिएंट जेएन.1 के 21 मामले सामने आए हैं. नए कोरोना वायरस वेरिएंट के 19 मामले गोवा से जबकि महाराष्ट्र और केरल से एक-एक मामला सामने आया है. वहीं देशभर गुरुवार को बीते 24 घंटे में 358 नए मामले आए. कोरोना के नए केसों में बढ़ोतरी के बाद देशभर में सक्रिय मरीजों की संख्या 2,669 हो गई है. उधर केरल में कोरोना से तीन और लोगों की मौत हो गई है. 

सरकारें अलर्ट मोड पर
इससे पहले देश में मंगलवार को 21 मई के बाद सबसे अधिक कोरोना के 614 मामले दर्ज किए गए थे. वहीं कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट मोड पर आ गई हैं. कर्नाटक और चंडीगढ़ में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

ताजा हालात की हुई समीक्षा
वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने भी देश में कोरोना की ताजा स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की. इसमें उन्होंने राज्यों से उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया की योजना बनाने के लिए कोविड-19 मामलों, लक्षणों और मामले की गंभीरता के उभरते सबूतों की निगरानी करने का अनुरोध किया. साथ ही उभरती स्थिति से निपटने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

उन्होंने कहा, 'हमें सतर्क रहने की जरूरत है, घबराने की नहीं.' मंत्री ने कहा कि अस्पताल की तैयारियों के लिए ‘मॉक ड्रिल’ करना, निगरानी बढ़ाना और लोगों से बातचीत जरूरी है. उन्होंने हर तीन माह में सभी अस्पतालों में ‘मॉक ड्रिल’ करने की जरूरत पर जोर दिया. 

नए वेरिएंट से तत्काल कोई खतरा नहीं
बैठक में सार्स सीओवी-2 के नए स्वरूप जेएन.1 पर भी चर्चा हुई. इसमें कहा गया कि यह स्वरूप गहन वैज्ञानिक जांच के दायरे में है और इससे तत्काल कोई खतरा नहीं है. 

डब्ल्यूएचओ ने भी ज्यादा खतरा नहीं बताया
वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है. डब्यूएचओ ने साथ ही कहा कि इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरा नहीं है. बता दें कि भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, ‘जेएन.1’ के मामले अमेरिका, चीन, सिंगापुर और भारत में पाए गए हैं. चीन में इस स्वरूप के सात मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़िएः Weather Update: दिल्ली में पड़ रही हिमाचल जैसी ठंड, बर्फीली हवाओं से कांप उठे लोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़