केंद्र की मनाही के बाद भी पुरानी पेंशन का लाभ देने के आदेश के बाद पीएम मोदी से मिले सीएम बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने राज्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. राज्य सरकार के सूचना विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2022, 05:43 PM IST
  • देश में छत्तीसगढ़ में खोला गया है पहला मिलेट बैंक
  • जीएसटी, कोयला रॉयल्टी के मुद्दे पर भी की चर्चा
केंद्र की मनाही के बाद भी पुरानी पेंशन का लाभ देने के आदेश के बाद पीएम मोदी से मिले सीएम बघेल

नई दिल्लीः छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने राज्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. राज्य सरकार के सूचना विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है.

'पीएम ने मिलेट मिशन की सराहना की'
विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के साथ ही ‘मिलेट मिशन’ की जानकारी भी उन्हें दी. बघेल ने संवाददाताओं से कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ में चल रहे मिलेट मिशन की सराहना करते हुए रायपुर में मिलेट कैफे खोलने की मंशा जाहिर की है.’ 

देश में छत्तीसगढ़ में खोला गया है पहला मिलेट बैंक
मुख्यमंत्री ने बताया, ‘छत्तीसगढ़ में मिलेट का उत्पादन बड़ी मात्रा में होता है. राज्य में कोदो कुटकी का समर्थन मूल्य 3000 रुपये क्विंटल घोषित किया है. मैंने प्रधानमंत्री को जानकारी दी कि देश के पहले मिलेट बैंक की शुरुआत छत्तीसगढ़ में की गई है, जहां 22 प्रकार के मिलेट का उत्पादन होता है.’ 

जरूरत के अनुसार कोयला उपलब्ध कराने का किया आग्रह 
बघेल ने प्रधानमंत्री से छत्तीसगढ़ को आवश्यकता अनुसार कोयला उपलब्ध करने का भी आग्रह किया. उन्होंने कहा, ‘छत्तीसगढ़ में कोयला आधारित उद्योग काफी हैं, लेकिन कई महीनों से आवश्यकता अनुसार कोयले की उपलब्धता नहीं हो पा रही है, जिससे उत्पादन पर असर पड़ा है.’ 

जीएसटी, कोयला रॉयल्टी के मुद्दे पर भी की चर्चा
मुख्यमंत्री ने जीएसटी में राज्य का अंश देने, कोयला रॉयल्टी पर उच्चतम न्यायालय के फैसले, कोल परिवहन निर्बाध रूप से संचालित करने सहित विभिन्न मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा की.

बघेल ने प्रधानमंत्री से ऐसे समय मुलाकात की है, जब छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के अधिकारियों-कर्मचारियों के एनपीएस की राशि वापस करने के केंद्र सरकार की मनाही के बाद भी पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने का फैसला किया है.

यह भी पढ़िएः झारखंडः पुलिस और सुरक्षा बलों ने नक्सलियों पर कसी नकेल, जानिए सालभर कैसे लाल आतंक पर कसा शिकंजा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़