अयोध्या राम मंदिर 1,800 करोड़ रुपये से बनेगा, इस पत्थर से बनेगी भगवान श्रीराम की मूर्ति

अयोध्या के राम मंदिर का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है और जनवरी 2024 में मकर संक्रांति उत्सव द्वारा भगवान राम के गर्भगृह में विराजमान होने की उम्मीद है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 12, 2022, 09:49 AM IST
  • बैठक में ट्रस्ट ने रुल्स एंड रेगुलेशन को भी अंतिम रूप दिया
  • रामायण काल के कई अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां भी लगेंगी
अयोध्या राम मंदिर 1,800 करोड़ रुपये से बनेगा, इस पत्थर से बनेगी भगवान श्रीराम की मूर्ति

अयोध्या: यूपी में भव्य राम मंदिर के निर्माण में करीब 1,800 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने संवाददाताओं से कहा कि यह संशोधित अनुमान है. उन्होंने ट्रस्ट की बैठक के बाद यह बात कही है.

रुल्स एंड रेगुलेशन को भी अंतिम रूप 
राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक में ट्रस्ट ने रुल्स एंड रेगुलेशन को भी अंतिम रूप दिया. ट्रस्ट ने भगवान राम की मूर्ति के निर्माण में सफेद संगमरमर का उपयोग करने का भी निर्णय लिया है. राम मंदिर में रामायण काल की कई अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां भी लगेंगी.

क्या बोले चंपत राय
चंपत राय ने कहा, "श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के रुल्स और रेगुलेशन को अंतिम रूप दे दिया गया है. हम पिछले कई महीनों से इस पर काम कर रहे हैं." राय ने कहा कि मंदिर का निर्माण दिसंबर 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है और जनवरी 2024 में मकर संक्रांति उत्सव द्वारा भगवान राम के गर्भगृह में विराजमान होने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि बैठक में ट्रस्ट के 15 में से 14 सदस्यों ने भाग लिया.

यह भी पढ़िएः  ज्ञानवापी केस में आज आएगा अहम फैसला, जानें क्या है विवाद और पूरी टाइमलाइन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़