राम मंदिर तक पहुंचेगी ये 4 लेन सड़क, 90% काम हुआ पूरा, 22 जनवरी के लिए पहले होगी तैयार!

ram mandir update:  फोरलेन का निर्माण 21 नवंबर 2022 से प्रारंभ हुआ था. यह कार्य 31 दिसंबर 2023 तक पूरा होना है. 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है. 1.360 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के निर्माण में 44.98 करोड़ रुपए की लागत आई है. निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग से राम जन्म भूमि तक जाने के लिए जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2023, 10:04 PM IST
  • मंदिर तक पहुंचेगी 4 लेन सड़क.
  • श्रद्धालु जाम में नहीं फंसेंगे.
राम मंदिर तक पहुंचेगी ये 4 लेन सड़क, 90% काम हुआ पूरा, 22 जनवरी के लिए पहले होगी तैयार!

अयोध्या. अयोध्या में रामलला की प्राणप्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है और निर्माण कार्य बेहद तेज गति के साथ जारी हैं. राम मंदिर तक श्रद्धालुओं की सुगम पहुंच के लिए बनाए जा रहे विभिन्न पथों के निर्माण में तेजी दिख रही है. इस सड़कों का काम पूरा करने के लिए दिन-रात काम हो रहा है. इसी क्रम में नेशनल हाईवे नंबर 27 से मोहबरा और टेढ़ी बाजार होते हुए राम मंदिर तक बनाए जा रहे 4 लेन का कार्य भी तेजी से पूरा किया जा रहा है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पूर्व फोरलेन का निर्माण पूरा हो जाएगा.

31 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा काम
निर्माण से जुड़े अभियंता एसपी भारती के मुताबिक फोरलेन का निर्माण 21 नवंबर 2022 से प्रारंभ हुआ था. यह कार्य 31 दिसंबर 2023 तक पूरा होना है. 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है. 1.360 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के निर्माण में 44.98 करोड़ रुपए की लागत आई है. निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग से राम जन्म भूमि तक जाने के लिए जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा.

200 प्रोजेक्ट्स पर जारी है काम
बता दें अयोध्या के विकास की गाथा अब केवल राम मंदिर तक सीमित नहीं है. जिले के डीएम नीतीश कुमार के मुताबिक शहर में इस वक्त 200 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स पर काम हो रहा है. इस ऐतिहासिक शहर के इतिहास में यह सबसे बड़ा कायाकल्प साबित होने जा रहा है. सभी प्रोजेक्ट्स लगभग 30 हजार करोड़ से ज्यादा के हैं. 

बड़े स्तर पर निर्माण कार्य हैं जारी
साल 2024 के अंत बड़े स्तर पर शहर में सुंदरीकरण के प्रोजेक्ट पूरे किए जाएंगे. इसके लिए प्रशासन 24 घंटे काम कर रहा है. सबसे ज्याता चुनौतीपूर्ण काम मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम रहा है. साल 2025 तक यह एयरपोर्ट पूरी तरीके से काम करने लगेगा. 620 करोड़ रुपये की लागत से अयोध्या जंक्शन के कायाकल्प का काम पूरा किया गया है. इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत न सिर्फ जंक्शन के क्षेत्रफल में फैलाव किया गया बल्कि यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए बदलाव किए गए हैं. पैसेंजर टर्मिनल के बाहरी हिस्से का लुक राम मंदिर के आधार पर रखा गया है. 

ये भी पढ़ें- Delhi: क्या छठ पूजा के दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानें दिल्ली सरकार का फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़