बिना सर्जरी आयुर्वेदिक थेरेपी से ठीक हुआ हार्ट अटैक का मरीज, 90% ब्लॉकेज हुआ कम

Ayurveda: दिल्ली में  हार्ट अटैक के शिकार हुए एक मरीज का इलाज आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट के जरिए किया गया. हैरानी की बात यह है कि मरीज की आर्टरी 90% से ज्यादा ब्लॉक थी.   

Written by - Pooja Makkar | Last Updated : Feb 15, 2024, 01:12 PM IST
  • आयुर्वेद के जरिए हुआ मरीज का इलाज
  • स्टेंट डालने की भी नहीं आई नौबत
बिना सर्जरी आयुर्वेदिक थेरेपी से ठीक हुआ हार्ट अटैक का मरीज, 90% ब्लॉकेज हुआ कम

नई दिल्ली: दिल्ली के सबसे बड़े आयुर्वेदिक अस्पताल ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ आयुर्वैदा में हार्ट अटैक के शिकार हुए एक मरीज का इलाज केवल दवा और थेरेपी के जरिए किया गया है. हैरानी की बात यह है कि मरीज की आर्टरी 90% से ज्यादा ब्लॉक थी. 

अधूरा इलाज छओड़कर वापस लौटे 
दिल्ली के जैतपुर के रहने वाले अवधेश कुमार की उम्र 50 वर्ष है. पेशे से ऑटो ड्राइवर अवधेश कुमार को 12 नवंबर 2022 को हार्ट अटैक आया था. परिवार वाले उन्हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल ले गए, जहां 15 दिनों तक उनका इलाज चला. एंजियोग्राफी के बाद डॉक्टर ने दो स्टैंट डालने की सलाह दी, लेकिन इलाज का यह खर्च अवधेश कुमार के बस से बाहर था वह अधूरा इलाज छोड़कर लौट आए. 

आयुर्वेद से किया गया मरीज का इलाज  
कुछ दिनों बाद फिर से शिकायत बढ़ने पर यह दिल्ली के बदरपुर में बने हुए ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ आयुर्वेद में पहुंचे. वहां फिर से एंजियोग्राफी करने पर 90%से ज्यादा ब्लॉकेज पाई गई. अवधेश कुमार को अस्पताल में भर्ती किया गया. पंच कर्म चिकित्सा के जरिए उन्हें थेरेपी दी गई और साथ में आयुर्वेदिक दवाएं चालू की गई. इसके बाद 3 महीने तक उन्हें घर पर आयुर्वेदिक दवाई दी गई. अस्पताल में आने पर दोबारा एंजियोग्राफी की गई इस बार ब्लॉकेज 5% से भी कम पाई गई. 

आयुर्वेद से ठीक हो सकते हैं हार्ट अटैक के मरीज
अस्पताल में आयुर्वेद की प्रोफेसर डॉक्टर दिव्या कजारिया ने अवधेश कुमार का इलाज किया. वैद्य दिव्या  कजारिया का दावा है कि आयुर्वेद की पद्धति से 100% ब्लॉकेज वाले मरीज का भी इलाज किया गया है, उस मरीज के नतीजे जल्द ही सामने लाए जाएंगे. डॉ दिव्या के मुताबिक एंजियोग्राफी के जरिए हम यह साबित कर पा रहे हैं कि आयुर्वेद से हार्ट अटैक के मरीजों को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है. ज्यादातर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ एंजियोग्राफी जैसे टेस्ट नहीं करवाते इसीलिए इस पद्धति को पुख्ता तरीके से सामने नहीं रख पाते, लेकिन हम एक स्टडी कर रहे हैं जिसके जरिए हम वैज्ञानिक तरीके से यह साबित कर पाएंगे कि आयुर्वेदिक इलाज से मुश्किल से मुश्किल बीमारियां पूरी तरह ठीक की जा सकती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़