देश के इस राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का आउटब्रेक, एक जिले में बैन किया गया 'पोर्क'

केरल के उत्तरी हिस्से में स्थित एक गांव में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू फैलने के प्रमाण मिले हैं. इसकी गंभीरता के मद्देनजर कन्नूर जिले के डीएम ने पोर्क बैन कर दिया है और दो स्लॉटर फार्म में स्लॉटरिंग रोकने के आदेश दिए हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 20, 2023, 06:15 PM IST
  • अधिकारियों ने की पुष्टि
  • ये उपाय अपनाए जा रहे हैं
देश के इस राज्य में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का आउटब्रेक, एक जिले में बैन किया गया 'पोर्क'

नई दिल्ली. केरल के उत्तरी हिस्से में स्थित एक गांव में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू फैलने के प्रमाण मिले हैं. इसकी गंभीरता के मद्देनजर कन्नूर जिले के डीएम ने पोर्क बैन कर दिया है और दो स्लॉटर फार्म में स्लॉटरिंग रोकने के आदेश दिए हैं. 

अधिकारियों ने की पुष्टि
जिले के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि जिले की एक प्राइवेट स्लॉटर फार्म में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखे हैं. इसी वजह से इस फार्म के नजदीक करीब दस किलोमीटर तक ही हर फार्म में सुअरों को मारने के आदेश दिए हैं जिससे घातक फ्लू को बढ़ने से रोका जा सके. सुअरों को मारने के बाद उनकी बॉडी को पूरी सावधानी के साथ दफना दिया जाएगा. 

ये उपाय अपनाए जा रहे हैं 
जिस फार्म में स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले हैं उसके आस-पास के एक किलोमीटर के इलाके को संक्रमण के दायरे में रखा गया है. वहीं दस किलोमीटर के दायरे के इलाके पर सर्विलांस रखा जा रहा है. अगले तीन महीने तक प्रभावित इलाके में पोर्क बेचने, खरीदने या ट्रांसपोर्ट करने पर पूरी तरह रोक रहेगी. 

संक्रामक बीमारी जो सुअरों को बनाती है शिकार
वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ के मुताबिक अफ्रीकी स्वाइन फीवर एक संक्रामक बीमारी है जो जंगली और पालतू दोनों तरह के सुअरों को शिकार बना सकती है. यह बेहद संक्रामक रूप से फैलती है. हालांकि इसका कोई असर इंसानों में देखने को नहीं मिलता है.

ये भी पढ़ेंः 'गलती सुधारना चाहते हैं अमेठी के लोग', दिग्गज कांग्रेसी ने कहा-जरूर चुनाव लड़ें राहुल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़