देश में 99 फीसदी मुसलमान अपने पूर्वजों और मातृभूमि के लिहाज से हिंदुस्तानी: RSS नेता

इंद्रेश कुमार ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा अतीत में व्यक्त किए गए उस विचार का भी समर्थन किया कि भारतीयों के पूर्वज एक ही थे, इसलिए उनका डीएनए समान है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2022, 11:19 PM IST
  • इंद्रेश कुमार ने 99% भारतीय मुस्लिम हिंदुस्तानी.
  • मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के कार्यक्रम में कही यह बात.
देश में 99 फीसदी मुसलमान अपने पूर्वजों और मातृभूमि के लिहाज से हिंदुस्तानी: RSS नेता

ठाणे. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नेता इंद्रेश कुमार ने रविवार को कहा कि भारत में 99 फीसदी मुसलमान अपने पूर्वजों, संस्कृति, परंपराओं और मातृभूमि के लिहाज से ‘हिंदुस्तानी’ हैं. उन्होंने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा अतीत में व्यक्त किए गए उस विचार का भी समर्थन किया कि भारतीयों के पूर्वज एक ही थे, इसलिए उनका डीएनए समान है.

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की कार्यशाला
कुमार ठाणे जिले के उत्तन में रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी में आरएसएस की मुस्लिम शाखा ‘मुस्लिम राष्ट्रीय मंच’ (एमआरएम) के कार्यकर्ताओं की दो दिवसीय राज्यस्तरीय कार्यशाला के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे. कुमार के हवाले से एक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘हमें पवित्र कुरान के निर्देशों और सिद्धांतों के अनुसार, अपने राष्ट्र के प्रति हमारे कर्तव्य को सर्वोच्च और अन्य सभी चीजों से ऊपर मानना चाहिए.’ 

क्या बताया डीएनए का मतलब?
विज्ञप्ति के मुताबिक, कुमार ने भागवत के ‘भारतीयों का समान डीएनए’ वाले बयान का हवाला देते हुए कहा, ‘डी का अर्थ है सपने, जो हम रोज देखते हैं, ‘एन’ मूल राष्ट्र को दर्शाता है और ‘ए’ पूर्वजों का प्रतिनिधित्व करता है.’ 

250 से ज्यादा कार्यकर्ता थे मौजूद
कार्यशाला में महिला कार्यकर्ताओं सहित राज्य भर के 40 से अधिक स्थानों से कुल 250 कार्यकर्ताओं ने भाग लिया. इस अवसर पर एमआरएम के राष्ट्रीय संयोजक इरफान अली पीरजादे और विराग पचपोर सहित संगठन के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें: नोएडा: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद फ्लैट खरीदार परेशान, जानें क्यों रजिस्ट्री रुकने का डर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़