Manoj Kumar Birthday: इस अभिनेता को देख मनोज कुमार ने बदला था अपना नाम, देश के बंटवारे ने बदल कर रख दी थी जिंदगी

Manoj Kumar Birthday: हिंदी सिनेमा के दिग्गज मनोज कुमार आज अपना 86वां जन्मदिन मना रहे हैं. एक्टर ने हिंदी सिनेमा को कई सुपरहिट फिल्में दी है. इस खास मौके पर चलिए उनसे जुड़े कुछ खास किस्से आपको बताते हैं.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Jul 24, 2023, 10:19 AM IST
  • 86 साल के हुए मनोज कुमार
  • कई बेहतरीन फिल्मों में आए हैं नजर
 Manoj Kumar Birthday: इस अभिनेता को देख मनोज कुमार ने बदला था अपना नाम, देश के बंटवारे ने बदल कर रख दी थी जिंदगी

नई दिल्ली: Manoj Kumar Birthday: मनोज कुमार (Manoj Kumar) 86 साल के हो चुके हैं. 24 जुलाई 1937 को मनोज का जन्म गुलामी में बंधे भारत के एबटाबाद में हुआ था. जब एक्टर 10 साल के हुए तो भारत-पाक देश के दो हिस्से हो गए. इसके बाद उनकी फैमिली ने भारत में रहना चुना और दिल्ली के एक् रिफ्यूजी कैंप में रातें गुजारी. बाद में वह दिल्ली के राजेंद्रनगर में शिफ्ट हो गए थे. 

दिल्ली में लगा फिल्मों का चस्का

कॉलेज में मनोज कुमार को शशि गोस्वामी से प्यार हो गया था. दोनों को साथ में फिल्में देखने जाया करते थे. बस यहीं से उन्होंने एक्टर का सपना देखा था.  दिलीप कुमार की फिल्म शबनम देखकर अपना नाम हरिकिशन गिरि से चेंज करके मनोज कुमार कर लिया. फिर ग्रेजुएशन पूरा हुआ और 20 साल की उम्र में वो माया नगरी मुंबई पहुंच गए. यहां उन्हें उनकी पहली फिल्म फैशन मिली थी.

इस फिल्म में मिला पहला लीड रोल

पहली फिल्म के 3 साल बाद मनोज कुमार बतौर लीड एक्टर फिल्म कांच की गुड़िया में दिखाई दिए थे. ये फिल्म हिट साबित हुई और यहीं से मनोज की गाड़ी निकल पड़ी. उन्होंने अपने करियर में 54 फिल्मों में काम किया है.मनोज देशभक्ति पर ज्यादा फिल्में करते थे और उस वक्त की सिचुएशन पर बनाई गई फिल्में सुपरहिट भी होती थीं. जिसके बाद लोग उन्हें प्यार से भारत कुमार कहने लगे थे.

ये फिल्में रहीं सुपरहिट

बता दें की लाल बहादुर शास्त्री के कहने पर मनोज कुमार ने फिल्म उपकार बनाई थी, जो सुपरहिट रही. ये फिल्म शास्त्री के 'जय जवान, जय किसान' नारे पर बेस्ड थी. इमरजेंसी का विरोध करने पर भी मनोज को काफी  मनोज एक बेहतपरेशानीसहनी पड़ी थी. एक्टर राइटर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं. उनकी बनाई और लिखी लगभग हर फिल्म सुपरहिट हुई है. मनोज की एक्टर के तौर पर आखिरी बार फिल्म मैदान-ए-जंग में नजर आए थे.

इसे भी पढ़ें:  बड़े प्रोड्यूसर हैं Anushka Sharma के भाई, इन दो ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ साइन की है 400 करोड़ की डील 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़