Amjad Khan Birthday: अस्पताल में भर्ती पत्नी के इलाज तक के लिए अमजद खान के पास नहीं थे पैसे, फिल्म 'शोले' ने बदले किस्मत के सितारे

Amjad Khan Birthday: दिवंगत अभिनेता अमजद खान का 12 नवंबर 1940 को मुंबई में जन्म हुआ था. एक्टर कई बेहतरीन फिल्मों में नजर आए, लेकिन उनके गब्बर के किरदार और उसके डायलॉग को आज तक लोग याद करते हैं.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Nov 12, 2023, 07:57 AM IST
  • एक्टिंग के जुनूनी थे दिवंगत अभिनेता अमजद खान
  • शोले फिल्म के गब्बर बन कमाई दौलत-शोहरत
Amjad Khan Birthday: अस्पताल में भर्ती पत्नी के इलाज तक के लिए अमजद खान के पास नहीं थे पैसे, फिल्म 'शोले' ने बदले किस्मत के सितारे

नई दिल्ली:Amjad Khan Birthday: हिंदी सिनेमा की क्लासिक फिल्म शोले के हिट होने के बाद से अमजद खान बॉलीवुड के पॉपुलर विलेन में से एक बन गए थे. दिवंगत अभिनेता अमजद खान का जन्म 12 नबंर 1940 में हुआ था. यह रोल एक्टर के लिए वरदान साबित हुआ था. एक्टर के बेट शादाब खान ने खुलासा किया था एक समय ऐसा भी था उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वह अपनी पत्नी को अस्पताल से डिस्चार्ज करा सकें.

अमजद खान के बेटे का खुलासा

एक मीडिया इंटरव्यू में अमजद खान के बेट शादाब खान ने पिता से कई बातों का खुलासा किया. जब उनसे पूछा गया कि क्या वह अपने पिता का भाग्यशाली थे. शादाब ने कहा कि भले ही उनका जन्म उसी दिन हुआ था जिस दिन उनके पिता ने शोले फिल्म साइन की थी.  लेकिन हमारे हालात उस समय बहुत बुरे थे. अमजद खान के पास अस्पताल को देने के लिए 400 रुपए नहीं थे. शाबाद ने बताया कि तब चेतन आनंद ने उन्हें रुपये दिए थे, कि जाओ और पत्नी शैला खान को डिस्चार्ज कराओ.

अमजद खान थे शर्मिंदा

अमजद खान के बेटे शादाब खान ने बताया कि उस समय हमारी हालत काफी खराब थी. मेरी मां रोने लगीं थी. क्योंकि मेरे पिता अस्पताल में नहीं आ रहे थे. वह शर्मिंदा थे. चेतन आनंद, जिनकी फिल्म हिंदुस्तान की कसम उन्होंने तब की थी, ने मेरे पिता को एक कोने में अपना सिर पकड़े देखा तो तब उन्होंने हमारी मदद की. चेतन आनंद ने 400 रुपए दिए तब मां डिस्चार्ज हुईं.

धोबी से प्रेरित था गब्बर का अंदाज

बहुत कम लोग जानते हैं कि गब्बर को अंदाज अमजद खान ने अपने गांव के धोबी से कॉपी किया था. अमजद खान धोबी के स्टाइल को बहुत से देखते थे और उसकी बातें और बोलने के लहजे पर गौर किया करते थे. जब उन्हें फिल्म शोल में गब्बर सिंह का रोल करने को मिला था, तो  उन्होंने धोबी वाले ठेठ अंदाज को ही अपने किरदार में उतारा, और उनका यह किरदार आज भी लोग भूले नहीं हैं.

ये भी पढ़ें- दिवाली पर उर्फी जावेद के लुक ने उड़ाए होश, ऐसी पैंट पहन पहुंच गईं एयरपोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़