Pankaj Udhas Death: 'चिठ्ठी आई है..' गाने से पंकज उधास ने कमाया नाम, 72 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Pankaj Udhas Death: मशहूर गजल गायक पंकज उधास का सोमवार को 72 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उधास परिवार के परिवार ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2024, 05:17 PM IST
    • मशहूर गजल सिंगर पंकज उधास निधन
    • चिठ्ठी आई है..' गाने से पंकज उधास ने कमाया था नाम
Pankaj Udhas Death: 'चिठ्ठी आई है..' गाने से पंकज उधास ने कमाया नाम, 72 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

नई दिल्ली: Pankaj Udhas Death: अपनी खूबसूरत आवाज से लाखों दिलों को जीतने वाले दिग्गज और मशहूर गजल गायक पंकज उधास अब इस दुनिया में नहीं हैं. पंकज उधास न केवल गजल के लिए बल्कि अपने बेहतरीन गानों के लिए भी मशहूर थे. उनके निधन की खबर से पूरी म्यूजिक इंडस्ट्री को शोक में डूब गई है. उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों के गानों में अपनी शानदार आवाज से दर्शकों के दिलों को जीता था. जानिए लेजेंड्री सिंगर के समूचे करियर के बारे में.

बचपन से ही रहा संगीत की तरफ झुकाव 

पंकज उधास का जन्म 17 मई 1951 को गुजरात के जैतपुर में हुआ था. वह तीन भाइयों में सबसे छोटे थे. उनके दोनों बड़े भाई मनहर और निर्मल उधास मशहूर गायक थे. इन दोनों भाइयों ने उधास परिवार में गायकी शुरू की थी. इसके बाद पंकज उधास भी अपने भाइयों के नक्शे कदम पर चल दिए और गायिकी शुरू की. उन्होंने राजकोट की संगीत नाट्य अकादमी से चार साल तबला बजाना सिखा. इसके बाद पंकज उधास ने मास्टर नवरंग से शास्त्रीय संगीत गायिकी की बारीकियां सिखीं थी. 

चिठ्ठी आई है..' गाने से पंकज उधास ने कमाया नाम

पंकज उधास को बॉलीवुड में पहला मौका साल 1972 में आई फिल्म कामना से मिला था. संगीतकार ऊषा खन्ना की सलाह पर उनको इस फिल्म में गाने का मौका दिया गया था. फिल्म तो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई मगर पंकज उधास के गाने की काफी तारीफ हुई थी. लेकिन उन्हें असली पहचान साल 1986 में आई अभिनेता संजय दत्त की फिल्म 'नाम' के गाने 'चिठ्ठी आई है..' से मिली थी. उसके बाद से उन्होंने कई फिल्मों के लिए अपनी रूहानी आवाज दी. इसके अलावा उन्होंने कई एल्बम भी रिकॉर्ड किए थे. साथ ही बेहतरीन गजल भी गाईं. पद्मश्री पंकज उधास ने भारतीय संगीत को एक नयी उंचाई दी थीं. 

साल 2006 में हुए थे पद्मश्री से सम्मानित

पंकज उधास को उनके बेहतर काम के लिए साल 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम के हाथों देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा सिंगर  कैंसर पीड़ितों के लिए काम करने वाली कुछ संस्थाओं के माध्यम से कैंसर पीड़ितों की भी मदद किया करते थे.  

इसे भी पढ़ें- Pankaj Udhas ghazal: पंकज उधास की 10 पॉपुलर गजलें, जो उन्हें बनाती हैं अमर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़