9 साल तक एक दूसरे के प्यार में गिफ्तार रहे थे राज कपूर-नरगिस, अभिनेत्री के एक फैसले ने ऐसे बदल दी थी किस्मत

Nargis Dutt death anniversary: हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री नरगिस दत्त की आज 42वीं पुण्यतिथि है. 3 मई 1981 को कैंसर से जंग हारकर एक्ट्रेस ने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था. नरगिस की खूबसूरती और एक्टिंग की दुनिया दीवानी थी.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : May 3, 2023, 08:28 AM IST
  • नरगिस दत्त की 42वीं पुण्यतिथि
  • कई बेहतरीन फिल्मों में दिखी राज कपूर-नरगिस की जोड़ी
9 साल तक एक दूसरे के प्यार में गिफ्तार रहे थे राज कपूर-नरगिस, अभिनेत्री के एक फैसले ने ऐसे बदल दी थी किस्मत

नई दिल्ली:Nargis Dutt death anniversary: हिंदी सिनेमा में कई प्रेम कहानियां फेमस हैं, जिनके चर्चे आज भी होते हैं. उनमें से ही एक है राज कपूर और नरगिस दत्त की दस्तांन. 'प्यार हुआ इकरार हुआ.., प्यार से फिर क्यों डरता है दिल'ये गाना दोनों पर फिट बैठता है. दोनों के बीच बेपनाह प्यार था, फिर भी इनकी दास्तान पूरी नहीं हो पाई. राज कपूर के रवयै और नरगिस के फैसले ने दोनों को हमेशा के लिए दूर कर दिया.  3 मई 1981 को नरगिस का कैंसर की वजह से निधन हो गया था. नरगिस की मौत के बाद राज कपूर टूट गए थे.

'अंदाज' के सेट पर हुई थी पहली मुलाकात

राज कपूर और नरगिस की सुपरहिट जोड़ी ने कई हिट फिल्में दी थीं. रियल लाइफ में भी दोनों एक-दूसरे से बेपनाह मोहब्बत करते थे, पर किस्मत को दोनों का साथ मंजूर नहीं था. राज-नरगिस के बीच कैमिस्ट्री उनकी फिल्मों में भी साफ दिखाई देती थी. राज कपूर की नरगिस से मुलाकात तब हुई जब वह हिंदी सिनेमा में अपने पैर जमा चुकी थीं. 

एक इंटरव्यू में ऋषि कपूर ने बताया था कि दोनों साल 1949 में फिल्म अंदाज के सेट पर पहली बार मिले थे. नरगिस को देखते ही राजकपूर उन पर दिल हार बैठे थे. वहीं नरगिस भी राज को दिल दे बैठी थीं.

राज कपूर से शादी करना चाहती थीं नरगिस

राज कपूर और नरगिस ने पहली बार फिल्म 'आग' में साथ काम किया था. इसके बाद दोनों ने बरसात (1949), प्यार (1950), आवारा (1951), आशियाना (1952), पापी (1953), श्री 420 (1955), चोरी-चोरी (1956) जैसी फिल्मों में साथ नजर आए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों का रिश्ता 9 साल तक रहा. राज-नरगिस एक दूसरे से शादी करना करना चाहते थे. राज कपूर अभिनेत्री को भरोसा दिलाया था कि वह अपनी पत्नी कृष्णा को तलाक दे देंगे.

नरगिस ने लिया बड़ा फैसला

राज के भरोसा दिलाने के बाद भी शायद नरगिस को एहसास हो गया था कि राज कपूर अपनी पत्नी कृष्णा कपूर को कभी नहीं छोड़ेंगे. इसके बाद नरगिस ने राज कपूर से दूरी बना ली और सुनील दत्त के साथ फिल्म मदर इंडिया की. कहा जाता है कि इस दौरान सुनील दत्त और नरगिस करीब आए और 11 मार्च 1998 को दोनों ने शादी कर ली.

शादी की खबर सुनकर राज कपूर टूट गए थे. उनकी पत्नी ने बताया था कि वह रोज रात को शराब पीकर आते थे और बाथटब में फूट-फूटकर रोते थे. साल 1981 में नरगिस का कैंसर की वजह से निधन हो गया था. जब निधन की खबर राज कपूर को मिली तो उन्हें देख लोग शॉक्ड हो गए थे. पहले तो वह बहुत हंसे फिर हंसते-हंसते फूट-फूटकर रोने लगे.

ये भी पढ़ें- The Kerala Story: सेंसर बोर्ड ने चलाई फिल्म पर कैंची, डालॉग्स सहित ये सीन्स हुए डिलीट!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़