Bday Special: इस बदनामी के डर से बॉलीवुड छोड़ अमेरिका बस गईं मीनाक्षी शेषाद्री, कभी हिंदी सिनेमा पर करती थीं राज

Meenakshi Sheshadri Bday Special: हिंदी सिनेमा में मीनाक्षी शेषाद्री का नाम दमदार एक्ट्रेस के रूप में दर्ज है. 90 के दशक में अपनी खूबसूरती और एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड पर राज करने वाली 'दामिनी' ग्लैमर दुनिया से कोसों दूर सात समुंदर पार जाकर बस चुकी हैं.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Nov 16, 2022, 09:29 AM IST
  • 59वां जन्मदिन मना रही हैं मीनाक्षी शेषाद्री
  • फिल्मों से दूर अमेरिका में बसा चुकी हैं परिवार
Bday Special: इस बदनामी के डर से बॉलीवुड छोड़ अमेरिका बस गईं मीनाक्षी शेषाद्री, कभी हिंदी सिनेमा पर करती थीं राज

नई दिल्ली: Meenakshi Sheshadri Bday Special: 90 के दशक में टॉप हीरोइन्स की लिस्ट में शुमार मीनाक्षी शेषाद्री (Meenakshi Sheshadri) का जन्म 16 नवंबर 1963 में हुआ था. मीनाक्षी का असली नाम शशिकला था. एक्ट्रेस उस समय टॉप पर थीं जब माधुरी दीक्षित को कोई जानता भी नहीं था. मिस इंडिया का खिताब जीत चुकीं मीनाक्षी के लाखों ताहने वाले थे, लेकिन एक गलती ने उनकी सारी मेहनत पर पानी फेर दिया. बॉलीवुड के मशहूर सिंगर से नजदीकियों के चलते एक्ट्रेस का पूरा करियर तबाह हो गया.

मनोज कुमार ने बदली किस्मत

महज 17 साल की उम्र में अपने कॉलेज के दिनों में शशिकला ने ईव मिस इंडिया प्रतियोगिता जीती थी. ये प्रतियोगिता जीतने के बाद हर तरफ सिर्फ एक्ट्रेस के ही चर्चे थे. हर मैग्जीन कवर पर और अखबार के पन्ने पर शशिकला ही छाई हुईं थीं.

इसी दौरान जब अभिनेता मनोज कुमार ने शशिकला की तस्वीर एक अखबार में देखी तो वह उनकी खूबसूरती के कायल हो गए और  उन्हें अपनी अगली फिल्म में अभिनेत्री के तौर पर लेने का फैसला कर लिया था.

'पेंटर बाबू' से किया डेब्यू

मनोज कुमार की इस फिल्म का नाम 'पेंटर बाबू' बाबू था. जिसमें शशिकला उर्फ मीनाक्षी ने पहली बार कैमरे का सामना किया था. फिल्म फ्लॉप हो गई थी, लेकिन शशिकला पर शो मैन कहे जाने वाले डायरेक्टर सुभाष घई की नजर पड़ चुकी थी.

सुभाष घई ने ये तय कर लिया था कि वो अभिनेत्री को अपनी फिल्म 'हीरो' से लॉंच करेंगे, और सुभाष ने अपना वादा निभाया.

ऐसे बदला नाम

कहते हैं कि मीनाक्षी को नाम बदलने का सुझाव मनोज कुमार और सुभाष घई दोनों ने दिया था. जहां मनोज कुमार का कहना था कि शशिकला नाम की पहले से एक अभिनेत्री मौजूद थी, जो काफी मशहूर थीं. वहीं सुभाष घई म अक्षर को लकी मानते थे.

इसीलिए उन्होंने शशिकला को अपना नाम बदलकर मीनाक्षी रखने के लिए कहा. ये नाम सुभाष घई के लिए लकी भी साबित हुआ. फिल्म ‘हीरो’ में जैकी श्रॉफ के साथ मीनाक्षी शेषाद्रि की जोड़ी को बहुत पसंद किया गया और फिल्म बॉक्सऑफिस पर हिट साबित हुई थी.

'जुर्म' के प्रीमियर पर कुमार सानू से हुई मुलाकात

मीनाक्षी शेषाद्रि ने ‘जुर्म’ में भी काम किया, जिसका निर्देशन महेश भट्ट कर रहे थे. इस फिल्म का एक गाना 'जब कोई बात बिगड़ जाए' काफी मशहूर हुआ था. इस गाने को गायक कुमार सानू ने गाया था और इसी फिल्म के प्रीमियर पर कुमार सानू की मुलाक़ात मीनाक्षी शेषाद्रि से हुई थी.

जिसके बाद से दोनों की मुलाकातें बढ़ती गईं.

बदनामी के डर से छोड़ दिया था बॉलीवुड

पहले से शादीशुदा होने के बावजूद कुमार सानू को मीनाक्षी शेषाद्रि से प्यार हो गया था, वहीं मीनाक्षी भी अपने आप को कुमार सानू के करीब जाने से रोक नहीं पायी थीं. उन दिनों मीनाक्षी और कुमार सानू के अफेयर की ख़बरों ने काफी सुर्खियां बटोरी थी. कुमार सानू का जब तलाक हुआ तो उनकी पत्नी रीता ने मीनाक्षी को इसका जिम्मेदार बताया. सभी लगा थी की तलाक के बाद ये दोनों शादी करेंगे पर ऐसा नहीं हुआ. अफेयर की खबरों ने मीनाक्षी के करियर पर बहुत बुरा असर डाला. इतना कि उन्होंने फिल्मों से दूरी बनाकर अमेरिका में शादी करके घर बसा लिया.  

ये भी पढ़ें- Aaradhya Birthday: बेटी को 'Lip Kiss'करना पड़ा ऐश्वर्या राय को महंगा, जमकर किया जा रहा ट्रोल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़