Kissa-E-Zohra-Sehgal: शादी से बचने के लिए तीन बार हुईं फेल, खुद को कहती थीं बदसूरत, 25 साल तक इस वजह से भारत नहीं लौटी थीं जोहरा सहगल

Kissa-E-Zohra-Sehgal: भारतीय सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री जोहरा सहगल की पुण्यतिथि है. जोहरा की जिंदगी की स्क्रिप्ट एक दम हिंदी सिनेमा की किसी ब्लॉकबस्टर फिल्म जैसी है. रील लाइफ से लेकर रियल लाइफ तक उन्होंने अपने बगावती तेवर के चलते आखिरी सांस तक खूब सुर्खियां बटोरी थी.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Jul 10, 2024, 08:33 AM IST
  • अपनी ही बहन की खूबसूरती से जलती थीं जोहरा
  • लीड एक्ट्रेस बनने की इच्छा नहीं हो पाई पूरी
Kissa-E-Zohra-Sehgal: शादी से बचने के लिए तीन बार हुईं फेल, खुद को कहती थीं बदसूरत, 25 साल तक इस वजह से भारत नहीं लौटी थीं जोहरा सहगल

नई दिल्ली:Kissa-E-Zohra-Sehgal: मशहूर एक्ट्रेस जोहरा सहगल आज भले ही हमारे बीच न हो, लेकिन उनके ठहाकों की गूंज आज भी मुंबई के गलियारों को रोशन कर देती है. जोहरा ने कपूर खानदान की चार पीढ़ियों (पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर) के साथ काम किया था. एक्ट्रेस अपने आप खुद को बदसूरत कहती थीं, लेकिन दुनिया को सिखा गईं कि जिंदगी का मतलब सांस लेना नहीं होता है. लाइफ को पूरी शिद्दत से जीना चाहिए.

जब शादी से बचने के लिए हुई फेल

जोहरा सहगल के जमाने में बाल विवाह का चलन था. लेकिन जोहरा अपनी किस्मत खुद लिखने को तैयार थी और उनका साथ भगवान भी पूरा दे रहे थे. जोहरा सहगल को बाल विवाह से बचाने के लिए उनकी स्कूल प्रिंसिपल ने तो उन्हें तीन बार फेल कर दिया था. एक्ट्रेस ने 23 साल की उम्र से हिंदी सिनेमा में कदम रखा था.  वह 95 की उम्र तक फिल्मों में काम करती रही थीं.

बहन की खूबसूरती से होती थी जलन

जोहरा हमेशा खुद को बदसूरत मानती रहीं. वे खुद का खूब मजाक भी उड़ाती थीं. उन्होंने एक इंटरव्यू में भी इस बात का जिक्र कर कहा था, 'जब मैं बूढ़ी और बदसूरत हूं, तब आप मुझसे मिल रहे हैं. आपने मुझे तब देखा होता, जब मैं जवान और ज्यादा बदसूरत थी.' मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वे अपनी बहन उजरा बट्ट की खूबसूरती और पॉपुलैरटी से जलती थीं.

लीड एक्ट्रेस के नहीं मिले रोल

द हिंदू को दिए एक इंटरव्यू में जोहरा ने इस बात का खुलासा किया था. एक्ट्रेस ने कहा था कि उन्हें कभी लीड रोल नहीं ऑफर किया गया. उन्हें मलाल था कि वे बदसूरत हैं. 'मैंने अपने काम का खूब आनंद उठाया. मुझे कभी मुख्य किरदार ऑफर नहीं किया गया था, क्योंकि मैं सुंदर नहीं थी. मुझे जब 1962 में यूके की थियेटर स्कॉलरशिप मिल गई, तो मैं चली गई और 25 सालों तक भारत नहीं लौटी थी.

शादी के दौरान बन गए दंगे के हालात

जोहरा ने ग्रेजुएशन पास करने के बाद मशहूर डांसर उदय शंकर का ग्रुप ज्वाइन कर लिया.   1935 से 1940 तक उनके साथ जापान, मिस्र, यूरोप और अमेरिका में कई जगह प्रोग्राम किए.  बाद में वह उदय शंकर ग्रुप की ट्रेनर पोस्ट पर चयनित हो गई थीं.  इस दौरान उनकी मुलाकात इंदौर के वैज्ञानिक, पेंटर और डांसर कामेश्वर सहगल से हुई थी.  कामेश्वर उम्र में उनसे आठ साल छोटे और हिंदू थे. जब जोहरा और कामेश्वर के प्यार का सच समाज के लोगों के बीच पहुंचा तो दंगे जैसे हालात बन गए थे.  लेकिन बिना किसी की परवाह किए जोहरा ने कामेश्वर से शादी कर ली थी.

ये भी पढ़ें- Kissa-E-Raaj Kumar: जब जितेंद्र को देख राज कुमार ने जूनियर कह कर एक्टर का उड़ाया था मजाक, राजेश खन्ना के उड़ गए थे होश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़