किस तारीख के बाद होगी सुनीता विलियम्स की वापसी, कैसे करेंगी पृथ्वी पर लैंड... जानें NASA का पूरा प्लान

स्टारलाइनर को 5 जून 2024 को अंतरिक्ष यात्रियों के क्रू के साथ प्रोजेक्ट किया गया था, हालांकि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) की उड़ान के दौरान इसके थ्रस्टरों में से 5 अलग-अलग वक्त पर फेल हो गए और 5 हीलियम भी लीक हो गए.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 31, 2024, 04:43 PM IST
  • स्पेस में फंसी हैं सुनीता विलियम्स
  • 18 अगस्त तक हो सकती है वापसी
किस तारीख के बाद होगी सुनीता विलियम्स की वापसी, कैसे करेंगी पृथ्वी पर लैंड... जानें NASA का पूरा प्लान

नई दिल्ली: अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच गिलमोर लंबे समय से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में फंसे हैं. वहीं अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी को लेकर ऐलान कर दिया है. NASA ने अंतरिक्ष यात्रियों के लिए ISS से CST-100 स्टारलाइनर पर धरती पर लौटने की तारीख 18 अगस्त निर्धारित की है. बता दें कि सुनीता विलियम्स को अपना मिशन पूरा करके 14 जून को ही वापस धरती पर लौट आना था, लेकिन स्पेसक्राफ्ट में आई तकनीकी दिक्कतों के कारण वह स्पेस में ही फंस गईं. 

18 अगस्त तक वापस आएंगी सुनीता 
NASA के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि स्टारलाइनर और उसका क्रू 18 अगस्त 2024 से पहले वापस नहीं आएगा. स्टिच ने कहा,' सुनीता और बुच गिलमोर की वापसी उड़ान के लिए विंडो सितंबर की शरुआत तक बढ़ाई जाएगी.' उन्होंने कहा कि NASA की योजनाबद्ध सूची में सबसे पहले स्टारलाइनर पर सुनीता और बुच को घर लाना, फिर क्रू 9 को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर लॉन्च करना और फिर क्रू 8 को घर लाना हैं.' 

उड़ान के दौरान हुई खराबी 
बता दें कि स्टारलाइनर को 5 जून 2024 को अंतरिक्ष यात्रियों के क्रू के साथ प्रोजेक्ट किया गया था, हालांकि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) की उड़ान के दौरान इसके थ्रस्टरों में से 5 अलग-अलग वक्त पर फेल हो गए और 5 हीलियम भी लीक हो गए. अंतरिक्ष यान 14 जून को वापसी करने वाला था, लेकिन तकनीकी समस्या के कारण इसमें दिक्कत आ रही है. 

52 दिन से स्पेस में फंसी हैं सुनीता
बता दें कि सुनीता विलियम्स और बुच गिलमोर 7 दिन के मिशन पर गए हुए थे. ये लोग स्टारलाइनर पर सवार होकर गए थे. इसके जरिए वह साबित करना चाहते थे कि स्टारलाइन ह्यूमन मिशन के लिए ठीक है, हालांकि स्पेसक्राफ्ट में आई परेशानी की वजह से उनकी अबतक वापसी नहीं हो पाई है. दोनों 52 दिनों से अधिक समय तक अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़