Delhi Coaching Hadsa: दिल्ली कोचिंग हादसे पर HC सख्त, MCD पर उठाए ये 5 बड़े सवाल

HC on Delhi Coaching Hadsa: दिल्ली की एक कोचिंग के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई. इस मामले पर हाई कोर्ट ने सुनवाई की है. कोर्ट ने MCD से कई सवाल पूछे हैं. अगली सुनवाई शुक्रवार दोपहर को होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2024, 01:53 PM IST
  • हाई कोर्ट का MCD पर सख्त रुख
  • पूछा- बेसमेंट कैसे बना, किसने दी इजाजत
Delhi Coaching Hadsa: दिल्ली कोचिंग हादसे पर HC सख्त, MCD पर उठाए ये 5 बड़े सवाल

नई दिल्ली: HC on Delhi Coaching Hadsa: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर की एक कोचिंग में हादसे के बाद छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. इस मामले की जांच कराने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. इस याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने सख्ती दिखाई. हाई कोर्ट ने कहा कि इस मामले में दिल्ली पुलिस कल (1 अगस्त, 2024) को रिपोर्ट दाखिल करे. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान MCD कमिश्नर, पुलिस के जांच अधिकारी और DCP को कोर्ट में रहने के लिए कहा.

हाई कोर्ट ने पूछे ये 5 बड़े सवाल
1.हाई कोर्ट ने कहा- सब एक-दूसरे के पाले गेंद डाल रहे हैं. क्या पुलिस MCD के अधिकारियों की भूमिका की जांच कर रही है?
2. कोर्ट ने कहा- MCD के वरिष्ठ अधिकारी अपने AC दफ्तरों से बाहर नहीं आ रहे.  ये नालियां ढकी हुई थीं तो इनके ढक्कन क्यों नहीं खोले गए?
3. अदालत ने कहा- कार्रवाई के बाद MCD में किसी की नौकरी जाते नहीं देखा. बस इमारतें ध्वस्त होते देख रहे हैं.MCD में इस कारण से किसकी नौकरी गई? 
4. हाई कोर्ट ने कहा-MCD ने सबसे जूनियर अफसर को निलंबित किया. उस वरिष्ठ अधिकारी का क्या हुआ, जिसने सुपरविजन का काम नहीं किया?
5. कोर्ट ने आगे कहा- दिल्ली में 3.3 करोड़ लोग रहते हैं. लेकिन योजना केवल 6-7 लाख लोगों के लिए बनाई गई हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर को बगैर अपग्रेड किए इतनी संख्या में लोगों को समायोजित करने के लिए योजना कैसे बना रहे हैं?

कोर्ट ने पूछा- बेसमेंट कैसे बने, किस इंजीनियर ने अनुमति दी?
अदालत ने सुनवाई के दौरान पूछा कि कोचिंग के बेसमेंट बने कैसे? इन्हें बनाने के लिए किस इंजीनियर ने अनुमति दी थी? इनमें पानी निकासी की क्या व्यवस्था है? जो लोग इसके लिए ज्जिम्मेदार हैं, क्या वे बच जाएंगे. इनकी जांच कौन करेगा. वहां से गुजरे एक कार वाले को पकड़ लिया, लेकिन क्या MCD का कोई अधिकारी जेल गया है? मामले में आगे की सुनवाई शुक्रवार दोपहर 2.30 बजे होगी.

ये भी पढ़ें- Ismail Haniyeh Net Worth: इस्माइल हानिया जीता था लग्जरी लाइफ, कुल संपत्ति जान चौंक जाएंगे आप!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़