Jaya Prada: किसने दी जया प्रदा को हिंदी सिनेमा के सबसे हसीन चेहरे की उपाधि? वही एक्ट्रेस संग कभी नहीं कर पाए काम!

Jaya Prada: तेलुगु सिनेमा से फिल्मी सफर शुरू करने वालीं जया प्रदा को आज शायद ही कोई होगा जो नहीं जानता होगा. आइए जानते हैं हिंदी सिनेमा की सबसे हसीन चेहरा कही जाने वाली एक्ट्रेस के बारे में दिलचस्प बातें.  

Written by - Anu Singh | Last Updated : Feb 28, 2024, 06:22 PM IST
    • जया प्रदा थीं सिनेमा का सबसे हसीन चेहरा
    • जितेंद्र संग एक्ट्रेस की रही पर्दे पर हिट जोड़ी
Jaya Prada: किसने दी जया प्रदा को हिंदी सिनेमा के सबसे हसीन चेहरे की उपाधि? वही एक्ट्रेस संग कभी नहीं कर पाए काम!

नई दिल्ली: Jaya Prada: जया प्रदा अपने जमाने में हिंदी सिनेमा की बेहतरीन एक्ट्रेस रही हैं और अब वह राजनीति में दाव आजमा रही हैं. जया हिंदी सिनेमा की खूबसूरत एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार थीं, जिन्होंने अमिताभ बच्चन, जितेंद्र और विनोद खन्ना समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया. उन्होंने साउथ इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड तक में अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा है. आइए जानते हैं एक्ट्रेस के बारे में दिलचस्प बातें.

सत्यजीत रे ने कही थी जया प्रदा के लिए ये बात 

संसद के दोनों सदनों की सदस्य रहीं जया की सियासी पारी चाहे जैसी रही हो, मगर सिनेमा में उनकी मौजूदगी काबिलियत तारीफ है. एक जमाने में जया प्रदा को सिनेमा की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में गिना जाता था. भारतीय सिनेमा के सबसे प्रखर फिल्मकारों में में से एक सत्यजीत रे ने खुद जया को भारतीय सिनेमा के सबसे खूबसूरत चेहरे की उपाधि दी थी. हालांकि, दोनों ने कभी साथ में फिल्म नहीं की थी. साथ फिल्म न करने की वजह आज तक सामने नहीं आई.

जया प्रदा की पहली फिल्म

जया प्रदा के पिता तेलुगु फिल्मों के डिस्ट्रीब्यूटर थे, ऐसे में उनका बचपन से ही फिल्मी दुनिया से नाता रहा. जया प्रदा को डांस का काफी शौक था, जिसे उन्होंने बचपन में सीखना शुरू कर दिया था. जब वह महज 14 साल की थीं जब स्कूल के एक फंक्शन में उन्होंने स्टेज परफॉर्मेंस दी थी. जया के सामने दर्शकों में एक फिल्म निर्देशक भी थे, जो उनके डांस से प्रभावित हुए. जिसके बाद वहीं से जया प्रदा को पहली फिल्म में काम करने का मौका मिला. निर्देशक ने जया प्रदा से तेलुगू फिल्म 'भूमिकोसम' में तीन मिनट के डांस का ऑफर दिया, जिसके बाद परिवार की रजामंदी से जया प्रदा ने ये ऑफर एक्सेप्ट किया. इस फिल्म में काम करने के लिए जया प्रदा को महज 19 रुपए दिए गए थे.

जया प्रदा का बॉलीवुड डेब्यू

जया प्रदा ने बॉलीवड में साल 1979 में फिल्म 'सरगम' से डेब्यू किया था. इस फिल्म में वह ऋषि कपूर के साथ नजर आई थीं. जया की ये फिल्म सुपरहिट साबित हई और इसने उन्हें रातोंरात बॉलीवुड का स्टार बना दिया. फिल्म के गाने आज भी पसंद किए जाते हैं, जिनमें 'डफली वाले' सबसे ज्यादा पॉपुलर है. इसके बाद जया प्रदा को साल 1984 में अमिताभ बच्चन के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शराबी' में काम करने का मौका मिला. इस फिल्म के गाने भी सुपरहिट साबित हुए. जया प्रदा की जोड़ी मेगास्टार अमिताभ बच्चन और अभिनेता जीतेंद्र के साथ सबसे ज्यादा मशहूर थी.

1994 में शुरू किया सियासी सफर

1994 में जया ने तेलुगु देशम पार्टी के साथ अपना सियासी सफर शुरू किया. 1996 से 2002 तक वो राज्यसभा सदस्य रहीं. 2004 में उन्होंने रामपुर लोकसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा और जीतकर संसद पहुंची. 2019 में जया प्रदा ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया.

ये भी पढ़ें- Article 370 को 'प्रोपेगेंडा फिल्म' बोलने वालों पर क्यों बरसीं Priyamani? कहा- 'कुछ लोग बोलेंगे...'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़