Holi Special Song: ​आठ दशक से होली के रंग में उमंग बिखेर रहे हैं ये सुपरहिट गीत

होली का माहौल बन चुका है. हर घर में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. होली के खास मौके पर मस्ती के लिए सब तैयार हैं. होली के गानों पर झूमने के लिए लोग बेताब हैं. ऐसे में आइए जानते हैं 1940 से लेकर 2021 तक के पॉपुलर गाने. 

Written by - Upadhi Gulati | Last Updated : Mar 27, 2021, 06:46 PM IST
  • यहां देखिए होली के फिल्मों के सुपरहिट गाने
  • 1940 से लेकर 2021 तक के शानदार होली सॉन्ग
Holi Special Song: ​आठ दशक से होली के रंग में उमंग बिखेर रहे हैं ये सुपरहिट गीत

नई दिल्ली: होली के सुपरहिट गानों पर झूमने के लिए लोग बेताब हैं. राज कपूर जैसी होली अब कोई नहीं मनाता और न ही शायद आज कोई मना सकता है. कहते हैं कि उस वक्त फिल्मकार सुभाष घई होली में भांग घोलते थे और अमिताभ हर आदमी को गले लगाते थे.

रंगों से भरे टैंक में हर किसी को फेंक दिया जाता था. उस होली में कोई भी बचकर नहीं निकल पाता था. यही वजह है कि जब भी फिल्मी गलियारों से जुड़ी होली का ज़िक्र होता है तब राज कपूर की होली के बारे में बात जरूर होती है.

बॉलीवुड में रील से लेकर रियल लाइफ तक होली का रंग हमेशा ही गहरा चढ़ा रहा है. तभी तो हमारे बॉलीवुड के लिए होली हमेशा ही फिल्मी पर्दे पर अलग अलग इमोशंस दिखाने का एक मज़ेदार जरिया भी रही है. 

1940 से लेकर 2021 तक

होली के गीतों को हिन्दी फिल्मों में शामिल करने का सिलसिला करीब 40 के दशक में शुरू हो गया था. महबूब खान की फिल्म 'औरत' में होली के गीत रहे. इससे साफ है कि ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों के दौर में भी पर्दे को होली के त्यौहार के रंगों से सजाने की कोशिश की जाती थी.

1950 के दौर में आई दिलीप कुमार और नरगिस की फिल्म 'जोगन' में भी होली पर आधारित खूबसूरत गाना फिल्माया गया था. गाने में नरगिस अपनी सखियों संग होली खेलती नज़र आईं थीं.

होली का गीत 1956 में आइ फिल्म 'दुर्गेश नंदिनी' में भी देखने को मिला. फिल्म में बीना राय और प्रदीप कुमार मुख्य भूमिका में थे. गाना ‘मत मारो श्याम पिचकारी’ कान को सुकून देता है, साथ ही होली की अठखेलियों को झलकाता है.

'अरे जा रे हट नटखट' भी बॉलीवुड की होली से जुड़ा एक नायाब गीत है. क्लासिक फिल्म 'नवरंग' का यह बेहद पुराना गाना है. इस गाने में दिखाए गए रंग आज भी दिल पर गहर असर छोड़ते हैं. गाने को सुनकर महसूस होता है कि ओल्ड इज़ गोल्ड.

राजेश खन्ना और आशा पारिख की क्लासिक फिल्म 'कटी पतंग' की बात करें, तो जिसने भी ये फिल्म देखी है शायद ही फिल्म का वो सीन भूल पाया हो जब राजेश खन्ना आशा पारिख को होली खेलने के लिए अपनी तरफ खींच लेते है. इस मशहूर फिल्म का गाना 'आज न छोड़ेंगे' अब भी होली पर बजता हुआ सुनाई देता है.

'मदर इंडिया' एक क्लासिक हिंदी मूवी है. फिल्मों के शौकीनों के लिए नरगिस की ये फिल्म कई मायनों में खास है. वहीं इस फिल्म का होली पर आधारित गाना हर बार होली सेलिब्रेशन में चार चांद लगाता है. जो भी लोग पुराने गाने सुनने के शौकीन हैं उनकी होली इस सदाबहार गीत 'होली आई रे कन्हाई...' के बिना नहीं बीतती है.

शोले का गाना 'होली के दिन दिल खिल जाते हैं' हो, या फिर फिल्म ‘सिलसिला’ का गाना ‘रंग बरसे भीगे

चुनर वाली' इनके बिना तो समझिए होली का बीतना मुश्किल है. इन गीतों को होली के आइकॉनिक सॉन्ग कहा जाए तो गलत नहीं होगा.

होली अल्हड़पन से जुड़ी है. होली मस्ती के जुड़ी है. जो बड़े पर्दे पर हर बार बेहतरीन तरीके से फिल्माई गई है. वक्त बदल गया है, कहानियां बदल गई हैं, सीन फिल्माने का तरीका भी बदल गया है. लेकिन फिल्मी पर्दे पर होली का हुड़दंग कल भी था, आज भी है और यकीनन कल भी रहेगा

आपके लिए पूरी होली प्लेलिस्ट...

फिल्म 'गोलियों की रासलीला-रामलीला' के सेट पर दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह मिले. और फिल्म में होली का त्यौहार निभाते-निभाते असल ज़िंदगी में उनके सिर पर भी इश्क का रंग चढ़ गया. फिल्म के गाने में दीपिका और रणवीर एक दूसरे को गुलाल लगाते दिखाए गए हैं.

वहीं होली से जुड़ा दीपिका पादुकोण और रणबीर कपूर का 'बलम पिचकारी' गाना भी काफी फेमस हुआ था. इस गाने में दीपिका और रणबीर का डांस लोगों को काफी पसंद आया था. इस गाने में होली को अनोखे अंदाज़ में दिखाया गया. ब्रेक अप के बाद दीपिका और रणबीर की ये पहली फिल्म थी. अब तक भी होली की प्लेलिस्ट में ये गाना शुमार है.

रणबीर कपूर के बाद अब बात आलिया भट्ट के होली धमाल की. 2017 में रिलीज़ हुई फिल्म 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' में आलिया भट्ट और वरुण धवन पर होली का धुंआधार गाना फिल्माया गया था. जो मूवी का टाइटल सॉन्ग रहा. गाना खासकर युवाओं की पसंद बना.

सुपरहिट फिल्म 'पद्मावत' में भी राजा रत्न सिंह बने शाहिद कपूर ने रानी पद्मावत का किरदार निभाने वाली दीपिका पादुकोण के साथ रोमांटिक होली खेली थी. फिल्म में होली पर आधारिक एक फोक गाना फिल्माया गया है. दीपिका और शाहिद के गाने को लोगों ने खूब पसंद किया.

खैर, कोरोना काल में फिल्में ना के बराबर रिलीज हुईं लेकिन कई म्यूज़िक वीडियो सामने आए. इनमें कई गीतों में होली का रंग खूब दिखा. कोरोना का खतरा एक बार फिर बढ़ रहा है ऐसे में घर पर रहकर होली अपनों के साथ खेलने की अपील अलग अलग राज्य सरकारें कर रही हैं. ऐसे में फिल्मी गानों के साथ होली का जश्न घर पर मनाना एक परफेक्ट तरीका हो सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

ट्रेंडिंग न्यूज़