Dina Pathak Birth Anniversary: जब एक दर्जी के लिए धड़का दीना पाठक का दिल, बेहद दिलचस्प है दोनों की प्रेम कहानी

Dina Pathak Birth Anniversary: दीना पाठक हिंदी सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री थी. सपोर्टिंग किरदार निभाने के बाद भी उन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों का ध्यान अपनी ओर खूब खींचा. दर्शकों से एक्ट्रेस को खूब प्यार मिला.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Mar 4, 2024, 10:06 AM IST
  • कई बेहतरीन फिल्मों में दीना पाठक ने किया काम
  • रत्ना और सुप्रिया पाठक की थीं मां
Dina Pathak Birth Anniversary: जब एक दर्जी के लिए धड़का दीना पाठक का दिल, बेहद दिलचस्प है दोनों की प्रेम कहानी

नई दिल्ली:Dina Pathak Birth Anniversary: गुजरे जमाने की अभिनेत्री दीना पाठक भले ही आज हमारे बीच न हो, लेकिन उनके किरदार आज भी लोगों के दिलों में बसे हुए हैं. एक्ट्रेस ने 60 साल की उम्र तक फिल्मों में किया काम किया छा. उन्होंने लगभग 120 फिल्मों में दमदार भूमिका निभाई थी. बॉलीवुड में ऐसे बहुत कम किरदार हैं, जो साइड रोल में होने के बावजूद दर्शकों का ध्यान खींच लेते हैं. कुछ ऐसा की कारनामा दीना करती थीं.  उनके सफेद बाल, बोलने का अंदाज हर किसी को मोह लेता था. एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ भी काफी दिलचस्प रही है. 

अभिनय का था जुनून

दीना पाठक ने बेहद कम उम्र से फिल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी. उन्होंने एक्टिंग की क्लास राशीकला पारेख से ली थी. जिसके बाद वह इंडियन नेशनल थिएटर में शामिल हो गई थीं. एक्ट्रेस ने भवानी थिएटर में अंग्रेजो के खिलाफ लोगों को एक्टिंग के जरिए जागरूक करने का काम भी किया था. उन्होंने गुजराती फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत 1948 में फिल्म ‘कारियावार’ से की थी. 

दर्जी को दे बैठी दिल

फिल्मी करियर के साथ-साथ दीना की निजी जिंदगी भी काफी लाइम लाइठ में रही. कहते हैं कि दीना का दिल एक दर्जी पर आ गया था. दर्जी का नाम था बलदेव पाठक दर्जी. दोनों ने एक दूसरे को अपना हमसफर चुन लिया था. बलदेव गेटवे ऑफ इंडिया के पास कपड़े सिला करते थे. खास बात ये थी कि वह राजेश खन्ना और दिलीप कुमार जैसे बॉलीवुड के सुपरस्टार के लिए कपड़े सिलते थे. कहा जाता है कि फिल्म ‘गुरु’ में राजेश खन्ना ने बलदेव पाठक का डिजाइन किया हुआ कुर्ता ही पहना था. दीना और बलदेव का साथ ज्यादा दिन न रह पाया. बलदेव पाठक का 52 साल की उम्र में निधन हो गया था.

दीना की दोनों बेटियां हैं एक्ट्रेस

दीना और बलदेव दो बेटियों के मां-बाप बनते हैं. आज दोनों बॉलीवुड का जाना-माना नाम हैं. दीना की बड़ी बेटी का नाम रत्ना पाठक शाह और छोटी बेटी का नाम सुप्रिया पाठक है. दोनों बॉलीवुड की तमाम फिल्मों में नजर आ चुकी हैं . रत्ना पाठक की शादी नसीरुद्दीन शाह से और सुप्रिया पाठक की शादी पंकज कपूर से हुई है.

ये भी पढ़ें- Anant Radhika Pre Wedding Live: फिल्मी अंदाज में दिखा अंबानी परिवार, रोमांटिक अवतार में आए नजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़