Box Office War: 'कार्तिकेय 2' के आगे फीकी पड़ी 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन', कायम है साउथ फिल्मों का दबदबा

साल की शुरुआत से ही जहां एक ओर साउथ की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाया है, तो वहीं दूसरी ओर बॉलीवुड की एक-दो फिल्मों को छोड़ सभी ढेर हो गई हैं. 

Written by - Diksha Sharma | Last Updated : Aug 17, 2022, 05:46 PM IST
  • 'कार्तिकेय 2' ने चटाई 'लाल सिंह चड्ढा'-'रक्षा बंधन' को धूल
  • फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के साथ 'रक्षा बंधन' का भी बुरा हाल
Box Office War: 'कार्तिकेय 2' के आगे फीकी पड़ी 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन', कायम है साउथ फिल्मों का दबदबा

नई दिल्ली: लगभग दो साल जब पूरे देशभर के सिनेमाघर फिर से गुलजार हुए, तभी से बॉक्स ऑफिस पर साउथ सिनेमा और बॉलीवुड की फिल्मों के बीच जबरदस्त भिड़ंत देखने को मिल रही है. 2022 में जिस तरह बॉलीवुड हाशिए पर है, उसे देख हर कोई हैरान है. जहां एक और कभी हिंदी मूवीज के दमखम के आगे दूसरी इंडस्ट्री पानी मांगती थी, लेकिन आज हालात इसके उल्ट है. बॉलीवुड फिल्मों के आगे न सिर्फ साउथ की फिल्में, बल्कि पंजाबी मूवीज भी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. जिस तरह से बॉलीवुड की एक-दो फिल्मों को छोड़ सभी पिटी हैं. ऐसे में ये कहना गतल नहीं होगा कि अब बॉलीवुड बेहाल है. 

बॉलीवुड का बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरा हाल है

साल की शुरुआत से ही जहां एक ओर साउथ की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाया है, तो वहीं दूसरी ओर बॉलीवुड की एक-दो फिल्मों को छोड़ सभी ढेर हो गई हैं. 2022 में 'गंगूबाई काठियावाड़ी' और 'द कश्मीर फाइल्स' और 'भूल-भुलैया 2' को छोड़ सारी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी है. इनमें 'झुंड', 'रनवे 34', 'अटैक', 'बधाई दो', 'बच्चन पांडे', 'जयेशभाई जोरदार', 'धाकड़', 'धाकड़', 'जर्सी' और 'हीरोपंती 2', 'सम्राट पृथ्वीराज', 'जनहित में जारी' जैसी फिल्में शामिल हैं.

फिल्मों को बॉयकॉट करने का नया ट्रेड चल रहा है

बॉलीवुड फिल्मों को बॉयकॉट करने का एक ट्रेंड सा बन गया है. बड़े-बड़े स्टार्स की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पिट रही हैं. फिल्मों के रिलीज होने से पहले ही सोशल मीडिया पर लोग बायकॉट ट्रेंड चला रहे हैं. इसी बीच बीते गुरुवार यानी 11 अगस्त को आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' और अक्षय कुमार की 'रक्षा बंधन' ने सिनेमाघरों में दस्तक दी है. जहां एक ओर 'लाल सिंह चड्ढा' से आमिर ने चार साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी की है. वहीं, दूसरी ओर अक्षय कुमार की बैक-टू-बैक फिल्में फ्लॉप हो रही हैं. 

साउथ फिल्मों का जलवा कायम है

अक्सर हर शुक्रवार थिएटर्स पर साउथ और बॉलीवुड फिल्मों के बीच टक्कर देखने को मिल रही है. जहां साउथ की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाया है, तो बॉलीवुड की ज्यादातर फिल्में ढेर हो गई हैं. इसी क्रम में 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' के साथ साउथ मूवी 'कार्तिकेयन 2' भी रिलीज हुई.

इस फिल्म ने अपनी रिलीज के चार दिनों में ही बॉलीवुड को धूल चटा दी है. आमिर और अक्षय दोनों की फिल्में कमाई के मामले में साउथ की छोटे बजट की फिल्मों के आगे नाकाम साबित हो रही हैं. साउथ की छोटे बजट में बनी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कमाई कर रही हैं. 

'लाल सिंह चड्ढा'

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan) पिछले लंबे वक्त से अपनी फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' (Laal Singh Chaddha) को लेकर चर्चा में बने हुए हैं. इस फिल्म को जहां रिलीज से पहले ही विरोध का सामना करना पड़ रहा है, तो वहीं रिलीज होने के बाद भी यह फिल्म विवादों में फंसती नजर आ रही है. ऐसे में फिल्म के कलेक्शन में भी असर साफ-साफ देखने को मिल रहा है. सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' को बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों का ठंडा रिस्पॉन्स मिल रहा है. 

गुरुवार- 11.70 करोड़ रुपये
शुक्रवार- 7.26 करोड़ रुपये
शनिवार- 9 करोड़ रुपये
रविवार- 10 करोड़ रुपये
सोमवार- 7.87 करोड़ रुपये
टोटल- 45.83 करोड़ रुपये

आमिर खान का ड्रीम प्रोजेक्ट था 'लाल सिंह चड्ढा' 

'लाल सिंह चड्ढा' ने अपनी रिलीज के 5 दिनों में केवल 45.83 करोड़ रुपये का कारोबार किया है. लाल सिंह चड्ढा 5 दिन में 50 करोड़ के क्लब में शामिल होने में कामयाब नहीं हो पाई है. वीकेंड में फिल्म की कमाई में उछाल देखकर लगा था कि फिल्म 5वें दिन 50 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. बता दें कि 'लाल सिंह चड्ढा' में आमिर के साथ करीना कपूर खान, मोना सिंह और मानव विज को भी अहम किरदारों में देखा गया.

'रक्षा बंधन'  

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'रक्षा बंधन' (Raksha Bandhan) बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई है. लगता है 2022 अक्षय कुमार के लिए अनलकी है. तभी तो उनकी बैक टू बैक मूवी फ्लॉप हो रही हैं. पहले 'बच्चन पांडे', फिर 'सम्राट पृथ्वीराज' और अब 'रक्षा बंधन' भी इसे फेरहिस्त में शामिल हो गई है. अक्षय की इस फिल्म ने भी सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. 

गुरुवार- 8.20 करोड़ रुपये
शुक्रवार- 6.40 करोड़ रुपये
शनिवार- 6.51 करोड़ रुपये
रविवार- 7.05 करोड़ रुपये
सोमवार- 6.31 करोड़ रुपये
टोटल- 34.47 करोड़ रुपये

सिनेमाघरों में फ्लॉप हुई 'रक्षा बंधन'

फिल्म ने अपनी रिलीज के 5 दिनों में केवल 34.47 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है. रक्षा बंधन 5 दिनों में 50 करोड़ छूना तो दूर की बात है, फिल्म 40 करोड़ भी नहीं कमा सकी है. 'रक्षा बंधन' का बजट करीब 80 करोड़ रुपये का बताया जा रहा है.

ऐसे में इतना तो यह है कि यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस से अपनी लागत भी नहीं निकाल पाएगी. आनंद एल. राय के निर्देशन में बनी 'रक्षा बंधन' में अक्षय कुमार के साथ सादिया खातीब, दीपिका खन्ना, स्मृति श्रीकांत, सेहेजमीन कौर और भूमि पेडनेकर जैसे सितारे भी अहम किरदारों में नजर आए. 

'कार्तिकेय 2'

तेलुगू और हिंदी भाषा में रिलीज हुई चंदू मोंडेटी द्वारा निर्देशित 'कार्तिकेय 2' सिनेमाघरों में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. यह 2014 में आई फिल्म का सीक्वल है, जिसे दर्शक पसंद कर रहे हैं. निखिल सिद्धार्थ स्टारर कार्तिकेय 2 ने पहले दिन 5.04 करोड़ रुपये कमाए थे, जिसे देखने के बाद हर किसी के होश उड़े हुए हैं. 

'कार्तिकेय 2' ने कमाए इतने करोड़ रुपये

मंगलवार को आए शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक फिल्म की कमाई में गिरावट आई है, लेकिन अभी भी इसने 'रक्षा बंधन' से बढ़त बनाई हुई है. दो दिनों में हिंदी बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म 35 लाख रुपये कमा चुकी है. ऐसा लगता है कि  बॉलीवुड को लेकर लोगों के दिलों में जगह खत्म होती जा रही है. बॉलीवुड को लोग बुरी तरह नकार रहे हैं. 

ये भी पढे़ं- Laal Singh Chaddha BO Collection: देश में फ्लॉप, लेकिन विदेशों में बजा आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' का डंका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़