Birthday Special: आखिर नरगिस ने रेखा को क्यों कहा था डायन? वजह जान उड़ जाएंगे आपके होश

खूबसूरत सिल्क साड़ी, बालों में गजरा, खूब सारे गहने, डार्क कलर की लिपस्टिक, आंखों पर डार्क मेकअप. ये रेखा की पहचान बन चुका है. रेखा एवरग्रीन हैं. जिनका निखार, जिनकी अदा, जिनका अंदाज वक्त के साथ-साथ कहीं खोया नहीं. वो पुराने दौर में भी सदाबहार थीं और आज भी सदाबहार ही हैं.

Written by - Upadhi Gulati | Last Updated : Oct 9, 2022, 09:06 PM IST
  • रेखा को क्यों कहा गया था डायन?
  • 68वां जन्मदिन मना रही हैं रेखा
Birthday Special: आखिर नरगिस ने रेखा को क्यों कहा था डायन? वजह जान उड़ जाएंगे आपके होश

नई दिल्ली: खूबसूरत हैं, सुंदर हैं, आकर्षक हैं, अद्भुत  हैं, उनकी आंखों के मस्ताने हजारों हैं. यहां बात हो रही है बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शुमार रेखा की. ये एक ऐसी पहेली हैं, जो ना जाने कितने अनगिनत राज अपने अंदर समेटे हैं. 'रेखा' को जानने के लिए ना जाने कितनी रेखाओं को पार करना पड़ेगा. परत-दर-परत किसी को भी लगेगा कि बस अब रेखा नाम की पहेली को आप सुलझा रहे हैं, लेकिन असल में ये खूबसूरत पहेली ज्यों के त्यों रहती है. इन्हें लेकर रह जाते हैं तो मन में कई सवाल. सवाल इनके रिश्तों को लेकर, सवाल इनकी खूबसूरती को लेकर, सवाल...सवाल और ढेर सारे सवाल.

दिलकश, हसीन, एवरग्रीन रेखा

खूबसूरत सिल्क साड़ी, बालों में गजरा, खूब सारे गहने, डार्क कलर की लिपस्टिक, आंखों पर डार्क मेकअप. ये रेखा की पहचान बन चुका है. रेखा एवरग्रीन हैं. जिनका निखार, जिनकी अदा, जिनका अंदाज वक्त के साथ-साथ कहीं खोया नहीं. वो पुराने दौर में भी सदाबहार थीं और आज भी सदाबहार ही हैं.

यूं तो रेखा, फिल्मी पर्दे पर ज़्यादातर साड़ी या फिर ट्रडिशनल अवतार में नजर आईं, लेकिन जब रेखा ने ग्लैमरस कपड़े स्क्रीन पर पहने तब भी दुनिया दिलकश रेखा की मुरीद बन गईं. वो फैशन और स्टाइल के मामले में समय से आगे रहीं. वो स्टाइल आइकॉन की तरह हमेशा देखी गईं.

रेखा ने मेकओवर के लिए क्या किया था?

रेखा ने जब फिल्मों में शुरुआत की थी, तब उनके रंग-रूप को लेकर खूब कानाफूसी होती थी. कई बार इस वजह से फिल्मकार उन्हें उतनी तवज्जो भी नहीं देते, लेकिन फिर अचानक रेखा में ऐसा बदलाव आया कि उनकी गिनती सबसे खूबसूरत हसीनाओं में होने लगी. उस दौर में हर कोई उनके मेकओवर के पीछे के राज को जानना चाहता था.

आज भी जिस तरह से वो फिट एंड फाइन हैं लोगों को उनकी खूबसूरती एक पहेली ही लगती है. खैर, रेखा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उन्होंने इसके लिए काफी मेहनत की थी. वो अपने खान-पान का ख्याल रखती रही हैं. अपनी दिनचर्या को लेकर वो हमेशा काफी अनुशासन का पालन करती रही हैं. इसके अलावा वो हमेशा से योग करती हैं.

हैप्पी बर्थडे 'रेखा'

बॉलीवुड की एवरग्रीन ब्यूटी रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 को चेन्नई में हुआ था. परिवार को आर्थिक परेशानी थी, तो 13 साल की उम्र में ही रेखा ने फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया. लेकिन यह राह, रेखा के लिए आसान नहीं थी. रेखा ने जो स्टारडम, नाम, पैसा, शोहरत हासिल किया उसके लिए उन्हें काफी चप्पलें घिसनी पड़ी. काफी मेहनत करनी पड़ी. तब जाकर कामयाबी ने उनके दामन को छुआ.

रेखा को क्यों कहा गया था डायन?

1966 में अपने करियर की शुरुआत करने वाली रेखा का फिल्मी दुनिया का सफर काफी उतार चढ़ाव भरा रहा, लेकिन इसके बाद एक वक्त वो भी आया, जब रेखा को अपनी फिल्म में साइन करने के लिए फिल्मकार बेसब्र रहते थे और रेखा के पास उन्हें देने के लिए डेट्स नहीं होती. धीरे-धीरे ही सही बॉलीवुड और उनका रिश्ता गहरा हो गया. ऐसा लगा कि बस अब जिंदगी पटरी पर आ गई है. निजी जिंदगी में एक के बाद एक उनके सामने इतने उतार-चढ़ाव आए कि रेखा के लिए वो दौर काफी मुश्किल भरा हो गया.

रियल लाइफ में कई हादसे हुए. असल ज़िंदगी में जिस साथ और प्यार की तमन्ना उन्होंने की, वो उन्हें मुकम्मल तौर पर कभी नहीं मिला. शादी, अलगाव, अफेयर, ब्रेकअप और उससे जुड़े कई लांछन भी रेखा पर लगे. अभिनेत्री नरगिस दत्त ने एक बार रेखा के चरित्र पर विवादित टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था कि रेखा मर्दों को अपने जाल में फंसाती हैं. उन्हें एक मजबूत आदमी की जरूरत है. एक बार तो नरगिस दत्त ने गुस्से में आकर रेखा को डायन तक कह दिया था.

रेखा ने हर तरह के किरदार को पर्दे पर उतारा

वहीं रिलेशनशिप से इतर अगर बात करें तो रेखा ने बतौर एक्ट्रेस ऐसी छाप छोड़ी है, जिसका कोई सानी नहीं है. उन्होंने अपने 5 दशक लंबे फिल्मी करियर में कई यादगार फिल्में दी हैं. अपने अभिनय, किरदार और लुक के जरिए वह हमेशा कुछ अलग लेकर ही दर्शकों के सामने आईं. वो 'उमराव जान' बनीं, तो फिल्म 'उत्सव' में उन्होंने उस दौर के हिसाब से बेहद बोल्ड रोल निभाया. वह अब भी जब फिल्मों में आती हैं, या फिर किसी टीवी शो के मंच पर दिखती हैं तो आज के जमाने की अभिनेत्रियों से ज्यादा उन्हीं पर सबकी निगाहें टिक जाती हैं.

ये भी पढे़ं- Birthday special: इन 6 फिल्मों ने रेखा को बनाया सुपरस्टार, बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में हो गई थीं शुमार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़