आशा भोसले और मोहम्मद रफी 10 साल के इस बच्चे से फाइनल कराते थे गाने, जानिए दिलचस्प किस्सा

Rajesh Roshan birthday: हिंदी सिनेमा के मशहूर संगीतकार राजेश रोशन (Rajesh Roshan) 24 मई को अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं. मुंबई में जन्में राजेश की बचपन से ही संगीत में रुचि थी. बड़े-बड़े दिग्गज संगीतकार छोटी सी उम्र में राजेश से...

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : May 24, 2023, 09:45 AM IST
  • 68वां जन्मदिन मना रहे हैं राजेश रोशन
  • बॉलीवुड को दे चुके हैं कई हिट गाने
आशा भोसले और मोहम्मद रफी 10 साल के इस बच्चे से फाइनल कराते थे गाने, जानिए दिलचस्प किस्सा

नई दिल्ली:Rajesh Roshan birthday: तेरे जैसा यार कहां...न तुम जानों न हम...चांद सितारे...परदेसिया जैसे कई सुपरहिट सॉन्ग देने वाले संगीतकार राजेश रोशन किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. राजेश राकेश रोशन के छोटे भाई और ऋतिक रोशन के चाचा है. उन्होंने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक गाने दिए हैं, जिन्होंने रोमांस को नई दिशा और ट्रेंड दिया. समगीतकार के 68वें जन्मदिन पर उनसे जुड़े एक खास किस्से से आपको रूबरू कराते हैं.

राजेश की पहली शिक्षक थी मां इरा

राजेश रोशन को अपने पिता रोशनलाल नागरथ की तरह संगीत में काफी रुचि थी. बचपन से ही वह संगीत की बारिकियां सीखने लगे थे. वहीं कम उम्र में ही राजेश की संगीत पर अच्छी पकड़ बन चुकी है. इसका सारा श्रेय उनकी मां को जाता है, जिन्होंने राजेश को कम उम्र में संगीत के गुन सिखा दिए थे. बाद में उन्होंने लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल से संगीत की गहरी शिक्षा प्राप्त की थी.

10 साल की उम्र में दिग्गज संगीतकारों को दी सलाह

कहा जाता है कि अपने बेटे राजेश के हुनर से पिता रोशनलाल वाकिफ थे. एक बार रोशनलाल मन्ना डे, मोहम्मद रफी और आशा भोसले के साथ मिलकर फिल्म 'बरसात' के गाने 'इश्क इश्क है' की रिहर्सल कर रहे थे. तभी बाकी सब के साथ रोशनलाल को गाने कुछ सटीक नहीं लग रहा था.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rakesh Roshan (@rakesh_roshan9)

तब उन्होंने राजेश को बुलाया और गाने पर सलाह मांगी. रिपोर्ट के मुताबिक जब राजेश ने गाने के लिए हामीभरी तभी गाने को फाइनल किया गया.

हिंदी सिनेमा को दिए कई हिट गाने

राजेश रोशन ने हिंदी सिनेमा को कई खूबसूरत गानों से नवाजा है. उन्होंने अपना पहला मौका ‘कुंवारा बाप’ के ‘सज रही गली’ के साथ मिला था. जिसेक बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. राजेश ने दिल क्या करे, क्या करूं सजनी, कोई रोको न, थोड़ा है थोड़े की, न बोले तुम, कहो न प्यार है, दिल ने दिल को पुकारा, तेरे जैसा यार कहां, न तुम जानों न हम, चांद सितारे, परदेसिया जैसे 100 ज्यादा सुपरहिट गाने हिंदी सिनेमा को दिए हैं.

इसे भी पढ़ें- यूट्यूबर अरमान मलिक की दिन-दहाड़े छीनी गोल्ड की चेन, लगी लाखों की चपत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़