Lok Sabha Election: अमेठी-रायबरेली पर संशय बरकरार, क्या राहुल-प्रियंका चुनाव लड़ने को नहीं हो रहे तैयार!

Uttar Pradesh Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश की दो सीटों अमेठी और रायबरेली को लेकर खड़ा हुआ सस्पेंस अभी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. उम्मीद जताई जा रही थी कि कांग्रेस अपनी परंपरागत सीट अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी को चुनावी मैदान में उतार सकती है, लेकिन अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि न तो राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं और न हीं प्रियंका गांधी रायबरेली से. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 30, 2024, 10:54 AM IST
  • कांग्रेस की परंपरागत सीटें हैं अमेठी और रायबरेली
  • 2004 से 2019 तक सोनिया गांधी रहीं हैं सांसद
Lok Sabha Election: अमेठी-रायबरेली पर संशय बरकरार, क्या राहुल-प्रियंका चुनाव लड़ने को नहीं हो रहे तैयार!

नई दिल्लीः Uttar Pradesh Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश की दो सीटों अमेठी और रायबरेली को लेकर खड़ा हुआ सस्पेंस अभी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. उम्मीद जताई जा रही थी कि कांग्रेस अपनी परंपरागत सीट अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी को चुनावी मैदान में उतार सकती है, लेकिन अब कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि न तो राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं और न हीं प्रियंका गांधी रायबरेली से. 

कांग्रेस की परंपरागत सीटें हैं अमेठी और रायबरेली
अमेठी और रायबरेली यूपी की ये दोनों सीटें कांग्रेस की परंपरागत सीटें हैं और यूपी में इन्हें कांग्रेस का गढ़ भी कहा जाता है. इसके पीछे की वजह भी साफ है. अमेठी पर जहां गांधी परिवार के चार सदस्यों संजय गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी का दबदबा देखने को मिला है. वहीं, रायबरेली में फिरोज गांधी, इंदिरा गांधी और सोनिया गांधी का दबदबा रहा है. मोदी लहर में भी भाजपा रायबरेली से कांग्रेस को बेदखल करने में नाकामयाब रही है. 

2004 से 2019 तक सोनिया गांधी रहीं हैं सांसद 
सोनिया गांधी इस सीट पर 2004 से 2019 तक जीतती रही हैं. हालांकि, 2019 में ही सोनिया गांधी ने स्पष्ट कर दिया था कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव है. लिहाजा हाल ही में पार्टी ने उन्हें राज्यसभा भेज दिया है. सोनिया गांधी की गैरमौजूदगी में कयास लगाए जा रहे थे कि कांग्रेस अपनी इस परंपरागत सीट को प्रियंका गांधी के नाम कर सकती है, लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि प्रियंका गांधी ने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है. 

2004 से 2019 तक राहुल गांधी का रहा दबदबा
बात अगर अमेठी की करें, तो यहां भी कांग्रेस का दबदबा रहा है. सोनिया गांधी खुद 1999 से 2004 तक यहां से सांसद रही हैं. वहीं, साल 2004 से 2019 तक राहुल गांधी इस सीट से सांसद रहे हैं. 2014 की मोदी लहर में भी इस सीट पर जीत हासिल करने वाले राहुल गांधी 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर BJP प्रत्याशी स्मृति ईरानी से हार गए थे. हालांकि, इस दौरान गांधी अमेठी और वायनाड की सीट से चुनाव लड़े थे. अमेठी में जहां उन्हें हार मिली तो वायनाड में भारी मतों से जीत मिली थी. 

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में राजनीतिक अस्थिरता के लिए ‘भटकती आत्माएं’ जिम्मेदार, PM मोदी ने पवार पर साधा निशाना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़