दादा IAS, पिता पूर्व BJP सांसद, जानें कौन हैं शशांक त्रिपाठी, पार्टी ने देवरिया से बनाया उम्मीदवार

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सात उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है. इसमें उत्तर प्रदेश के देवरिया की सीट भी शामिल है. बीजेपी ने इस सीट से अपने मौजूदा सांसद डॉ. रमापति राम त्रिपाठी का टिकट काट कर शशांक मणि त्रिपाठी को सौंप दिया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि शशांक मणि त्रिपाठी कौन हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 16, 2024, 05:40 PM IST
  • BJP पूर्व MP के बेटे हैं शशांक त्रिपाठी
  • शशांक त्रिपाठी की शैक्षणिक योग्यता
दादा IAS, पिता पूर्व BJP सांसद, जानें कौन हैं शशांक त्रिपाठी, पार्टी ने देवरिया से बनाया उम्मीदवार

नई दिल्लीः Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सात उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है. इसमें उत्तर प्रदेश के देवरिया की सीट भी शामिल है. बीजेपी ने इस सीट से अपने मौजूदा सांसद डॉ. रमापति राम त्रिपाठी का टिकट काट कर शशांक मणि त्रिपाठी को सौंप दिया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि शशांक मणि त्रिपाठी कौन हैं. 

BJP पूर्व MP के बेटे हैं शशांक त्रिपाठी
शशांक त्रिपाठी का परिवार मूल रूप से देवरिया के बरपार गांव का रहने वाला है. शशांक के पिता श्रीप्रकाश मणि त्रिपाठी 1996 और 1999 में देवरिया सीट से ही बीजेपी के सांसद रह चुके हैं. उन्हें देवरिया से बीजेपी का पहला सांसद होने का गौरव हासिल है. इससे पहले शशांक त्रिपाठी के पिता भारतीय थल सेना में लेफ्टिनेंट जनरल थे. रिटायरमेंट के बाद वे बीजेपी में शामिल हो गए थे. शशांक त्रिपाठी के दादा सूरत नारायण मणि त्रिपाठी उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस रहे हैं.

शशांक त्रिपाठी की शैक्षणिक योग्यता 
बात अगर शशांक त्रिपाठी के शैक्षणिक योग्यता की करें, तो उन्होंने आईआईटी दिल्ली से बीटेक व आईएमडी लुसान से एमबीए की पढ़ाई की है. इसके पहले उन्होंने स्कूली शिक्षा लखनऊ के कॉल्विन तालुकदार कॉलेज से पूरी की थी. मौजूदा समय में शशांक त्रिपाठी भारत अभियान केंद्रीय टोली के नीति प्रमुख हैं. इनकी तीन पुस्तकें मिडिल ऑफ डायमंड इंडिया, भारत एक स्वर्णिम यात्रा और इंडिया काफी चर्चित हैं.

कांग्रेस उम्मीदवार से होगा शशांक त्रिपाठी का सामना 
देवरिया की लोकसभा सीट पर शशांक त्रिपाठी का सामना इंडिया गठबंधन में कांग्रेस उम्मीदवार अखिलेश प्रताप सिंह से होगा. अखिलेश प्रताप सिंह कांग्रेस के प्रखर प्रवक्ता और नेताओं में से एक हैं. देवरिया में उनका जनाधार भी बेहद मजबूत है. ऐसे में एक्सपर्ट इस सीट से कड़ी टक्कर की उम्मीद कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: इस बार सबसे कम सीटों पर लड़ रही कांग्रेस, ये त्याग या मजबूरी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़