गौरव वल्लभ और संजय निरुपम की राह पर नहीं हैं पप्पू यादव, पर नुकसान उतना ही कर रहे

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर आज दूसरे चरण में नामांकन का आखिरी दिन है. इसी बीच राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और कांग्रेस की बातों को अनसुनी करते हुए पप्पू यादव ने पूर्णिया लोकसभा सीट से पर्चा दाखिल कर दिया है. आज बिहार में कुल 5 सीटों पर नॉमिनेशन चल रहा है. इनमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका और भागलपुर शामिल है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 4, 2024, 03:11 PM IST
  • पूर्णिया से RJD ने बीमा भारती को बनाया है उम्मीदवार
  • पप्पू यादव ने कांग्रेस में किया है जाप का विलय
गौरव वल्लभ और संजय निरुपम की राह पर नहीं हैं पप्पू यादव, पर नुकसान उतना ही कर रहे

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर आज दूसरे चरण में नामांकन का आखिरी दिन है. इसी बीच राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और कांग्रेस की बातों को अनसुनी करते हुए पप्पू यादव ने पूर्णिया लोकसभा सीट से पर्चा दाखिल कर दिया है. आज बिहार में कुल 5 सीटों पर नॉमिनेशन चल रहा है. इनमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका और भागलपुर शामिल है. 

पूर्णिया से RJD ने बीमा भारती को बनाया है उम्मीदवार
इन पांचों सीटों में सबसे ज्यादा चर्चा पूर्णिया को लेकर बनी हुई है. क्योंकि पूर्णिया की सीट इंडिया गठबंधन में आरजेडी के खाते में गई है और आरजेडी ने इस सीट से बीमा भारती को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. यहां तक की बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी प्रताप यादव पूर्णिया में बीमा भारती के समर्थन में चुनावी रैली भी कर चुके हैं. 

गौरव वल्लभ ने थामा बीजेपी का दामन
आज के दिन ही कांग्रेस के पूर्व प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने पार्टी से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया है. दूसरी ओर महाराष्ट्र के नेता संजय निरुपम कांग्रेस से इस्तीफा देकर बागी तेवर अपनाए हुए हैं. वहीं, पप्पू यादव खुद को कांग्रेस का हितैषी तो बता रहे हैं, लेकिन राजनीतिक एक्सपर्ट बता रहे हैं कि पप्पू यादव के पूर्णिया से नॉमिनेशन करने से महागठबंधन को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. पप्पू यादव पर कांग्रेस आलाकमान की बातों को सिरे से खारिज कर अपने मन का करने का भी आरोप लग रहा है. 

पप्पू यादव ने कांग्रेस में किया है जाप का विलय 
गौरतलब है कि हाल ही में पप्पू यादव ने अपनी पार्टी जन शक्ति का कांग्रेस में विलय कर लिया है. राजनीतिक एक्सपर्ट बता रहे हैं कि पप्पू यादव ने पूर्णिया की सीट से ही चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस का दामन थामा था लेकिन सीट बंटवारे के वक्त पूर्णिया लोकसभा की सीट आरजेडी के खाते में चली गई. तब से पप्पू यादव लगातार लालू यादव पर हमलावर हैं. 

'मेरी राजनीतिक हत्या की साजिश थी'
पूर्णिया से पर्चा दाखिल करने के बाद पप्पू यादव ने कहा कि यह मेरी राजनीतिक हत्या की साजिश थी. सीमांचल की आजादी, जातीय विवाद, भ्रष्टाचार और नफरत का खात्मा करना मेरा प्राथमिक संकल्प है. हर परिवार की खुशी और गरीबी मिटाना ही मेरा संकल्प है. पूर्णिया की जनता ने हमेशा से पप्पू यादव को जात-पात से ऊपर रखा है. सबकी एक ही आवाज है पप्पू और पूर्णिया. मैं इंडिया गठबंधन को मजबूत करूंगा. मेरा संकल्प राहुल गांधी हैं. 

'पूर्णिया से कांग्रेस के उम्मीदवार नहीं हैं पप्पू यादव' 
वहीं, इस पूरे वाक्ये पर बिहार कांग्रेस के प्रवक्ता राजेश राठौर ने कहा कि वे कांग्रेस के उम्मीदवार नहीं हैं. कांग्रेस के खेमे में बिहार की जो 9 सीटें आई हैं. उनमें पूर्णिया का नाम शामिल नहीं हैं. पूर्णिया से बीमा भारती ही इंडिया गठबंधन की साझा प्रत्याशी हैं. लिहाजा कांग्रेस पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता बीमा भारती को जीताने का प्रयास करेगा. वहीं, बिहार कांग्रेस प्रमुख अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि बिहार में जो सीट कांग्रेस को मिली है उसके बाहर नामांकन करने की किसी को इजाजत नहीं है. 

ये भी पढ़ेः कौन हैं Gourav Vallabh, जो कॉलेज प्रोफेसर से बने नेता, अब कांग्रेस छोड़ BJP में आए?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़