पांच में से 4 राज्यों में हुए चुनाव, फिर भी नहीं आए Exit Poll, जानें क्या है वजह?

Exit Poll Date: एग्जिट पोल वोटिंग का पैटर्न और वोटर का रुझान देखने के बाद जारी किए जाते हैं. एग्जिट पोल को आखिरी आकलन के तौर पर देखा जाता है. आमतौर पर एग्जिट पोल वोटिंग वाले दिन ही शाम को जारी कर दिए जाते हैं. लेकिन चार राज्यों में वोटिंग के कई दिन बीत जाने के बाद भी एग्जिट पोल नहीं आए हैं

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Nov 29, 2023, 03:39 PM IST
  • 30 नवंबर को वोटिंग के बाद होंगे जारी
  • चुनाव आयोग ने लगा रखी है रोक
पांच में से 4 राज्यों में हुए चुनाव, फिर भी नहीं आए Exit Poll, जानें क्या है वजह?

नई दिल्ली: Exit Poll Date: कल यानी 30 नवंबर को तेलंगाना में वोटिंग है. चार राज्यों में पहले ही मतदान हो चुका है. ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल जरूर उपजा होगा कि अब तक चार राज्यों के एग्जिट पोल क्यों जारी नहीं हुए. आमतौर पर एग्जिट पोल वोटिंग वाले दिन ही शाम को जारी कर दिए जाते हैं. लेकिन चार राज्यों में वोटिंग के कई दिन बीत जाने के बाद भी एग्जिट पोल नहीं आए हैं. 

क्या होता है एग्जिट पोल
वोटिंग के बाद सीटों रुझान जारी होते हैं, कौन जीत रहा है और कौन हार रहा है, इसका आकलन ही एग्जिट पोल कहलाता है. एग्जिट पोल निजी न्यूज चैनल या सर्वे कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं. वोटिंग से पहले ओपिनियन पोल्स जारी होते हैं, जो वोटिंग से पूर्व प्रचार रोकने वाली आचार सहिंता से पहले ही जारी होते हैं. जबकि एग्जिट पोल वोटिंग का पैटर्न और वोटर का रुझान देखने के बाद जारी किए जाते हैं. एग्जिट पोल को आखिरी आकलन के तौर पर देखा जाता है. 

अब तक क्यों जारी नहीं हुए Exit Poll?
अब तक एग्जिट पोल जारी नहीं होने का कारण चुनाव आयोग के नियम हैं. दरअसल, चुनाव आयोग ने 30 नवंबर की शाम 6:30 बजे तक एग्जिट पोल पर रोक लगा रखी है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतदान हो चुके हैं. लेकिन तेलंगाना में अभी तक वोटिंग नहीं हुई है, जो गुरूवार को होगी. इसके बाद शाम 6:30 बजे से एग्जिट पोल्स आना शुरू हो जाएंगे. 

'वोटर्स पर पड़ता है असर'
यदि चार राज्यों में हुए चुनावों के एग्जिट पोल पहले तेलंगाना चुनाव के मतदान से पहले जारी कर दिए जाते, तो इस राज्य के वोटर्स पर असर पड़ता. सर्वे कंपनियां जिस पार्टी की जीत बताती, उसकी ओर वोटर्स का रुझान बढ़ने की संभावना होती है. ऐसे में निष्पक्ष चुनाव के लिए जरूरी है कि वोटर पर इस तरह का दबाव न पड़े और वह अपनी इच्छा से वोट कर सके. इसलिए एग्जिट पोल जारी नहीं हुए. 

ये भी पढ़ें- Elections 2023 Result Date: कब आएंगे पांचों राज्यों के चुनावी नतीजे, कुल 8,054 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का होगा फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़