दिल्ली में तय होगा कर्नाटक का अगला सीएम, कांग्रेस नेतृत्व के निर्देश पर डीके शिवकुमार हुए रवाना

कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया से कड़े मुकाबले के बीच कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष डी के शिवकुमार राज्य में सरकार गठन के मुद्दे पर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा करने के लिए मंगलवार सुबह दिल्ली रवाना हो गए. कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने शिवकुमार और सिद्दरमैया दोनों को चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2023, 12:12 PM IST
  • शिवकुमार ने दिल्ली दौरा किया था रद्द
  • 'लोगों ने कांग्रेस को आशीर्वाद दिया है'
दिल्ली में तय होगा कर्नाटक का अगला सीएम, कांग्रेस नेतृत्व के निर्देश पर डीके शिवकुमार हुए रवाना

नई दिल्लीः कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया से कड़े मुकाबले के बीच कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष डी के शिवकुमार राज्य में सरकार गठन के मुद्दे पर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा करने के लिए मंगलवार सुबह दिल्ली रवाना हो गए. कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने शिवकुमार और सिद्दरमैया दोनों को चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया है. 

शिवकुमार ने दिल्ली दौरा किया था रद्द
शिवकुमार ने शुरुआत में सोमवार शाम को स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए राष्ट्रीय राजधानी के अपने दौरे को रद्द कर दिया था. मंगलवार को दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले शिवकुमार ने कहा, ‘कांग्रेस महासचिव ने मुझे अकेले आने का निर्देश दिया है, मैं अकेले दिल्ली जा रहा हूं.’ वहीं, सिद्धरमैया सोमवार से दिल्ली में हैं. 

'लोगों ने कांग्रेस को आशीर्वाद दिया है'

शिवकुमार ने कहा, ‘मैं दिल्ली जा रहा हूं. कांग्रेस महासचिव ने मुझे अकेले आने का निर्देश दिया है. मैं अकेले दिल्ली जा रहा हूं. मेरा स्वास्थ्य अच्छा है. कांग्रेस पार्टी मेरा मंदिर है, कांग्रेस पार्टी हमारी सबसे बड़ी ताकत है इसलिए किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है.’ पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘लोगों ने हमें (कांग्रेस) आशीर्वाद दिया है. हमें लोगों का भरोसा बनाए रखने तथा उसे बढ़ाने के लिए एकजुट होकर प्रयास करने होंगे...कन्नड़ नाडु के लोग, मां भुवनेश्वरी और मां चामुंडेश्वरी संविधान की रक्षा करने तथा कर्नाटक को ‘सर्व जनांगदा शांतिय तोटा’ (बागीचा, जहां सभी समुदाय सौहार्द्रपूर्वक रहते हैं) बनाने के लिए हमें आशीर्वाद देती रहें.’ 

पर्यवेक्षकों ने खड़गे को सौंपी अपनी रिपोर्ट

यह पूछने पर कि क्या वह आलाकमान को उन्हें मुख्यमंत्री बनाने के लिए कहेंगे, इस पर शिवकुमार ने कहा, ‘मैंने अपना काम किया है...कांग्रेस पार्टी हमारी मां, मंदिर, सबकुछ है. महासचिव ने कहा - डीके आप अकेले आएं. मैं अकेले जा रहा हूं.’ मुख्यमंत्री पद के चुनाव के लिए नव निर्वाचित विधायकों से बातचीत करने वाले कांग्रेस के तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को इसकी जानकारी दी और सोमवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी. 

कांग्रेस विधायक दल ने रविवार को बेंगलुरु में एक होटल में हुई बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को विधायक दल का नेता चुनने के लिए अधिकृत किया था. मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवकुमार और सिद्धरमैया के बीच कड़ा मुकाबला है. 

कांग्रेस ने कर्नाटक में 135 सीटें जीतकर सत्ता में की वापसी

कांग्रेस ने 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में 135 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी की है. शिवकुमार तथा सिद्धरमैया को समर्थन दे रहे विधायकों की संख्या के बारे में अटकलों के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने सोमवार को कहा था कि उनका संख्याबल 135 है क्योंकि उनके नेतृत्व में ही पार्टी ने 135 सीटें जीती हैं.

यह भी पढ़िएः कर्नाटक में परास्त भाजपा अब मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान में बदलेगी रणनीति!

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़