क्या अधीर की वजह से नहीं हुआ TMC और Congress का गठबंधन?

Adhir Ranjan Chowdhury and Mamata Banerjee: कांग्रेस के लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी ममता बनर्जी पर लगातार हमलावर थे. उन्होंने ममता को अहंकारी से लेकर अवसरवादी तक कह दिया था.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jan 24, 2024, 04:06 PM IST
  • अधीर नहीं थे गठबंधन के पक्ष में
  • ममता को बताया था बेईमान
क्या अधीर की वजह से नहीं हुआ TMC और Congress का गठबंधन?

नई दिल्ली: Adhir Ranjan Chowdhury and Mamata Banerjee: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा है कि राज्य में पार्टी किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगी. TMC अकेले ही BJP को लोकसभा चुनाव हरा देगी. ममता बनर्जी का यह फैसला INDIA गठबंधन के लिए पहला झटका है. हालांकि, कांग्रेस के नेता और पश्चिम बंगाल के लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी पहले से ही गठबंधन के पक्ष में नहीं थे. माना जा रहा है कि अधीर रंजन की बयानबाजी से भी गठबंधन पर प्रभाव पड़ा है और ममता बनर्जी को अकेले चुनाव लड़ने के लिए उकसाया है. 

अधीर नहीं थे गठबंधन के पक्ष में 
सूत्रों की मानें तो अधीर रंजन चाहते थे कि ममता बनर्जी की TMC पार्टी से कांग्रेस गठबंधन न करे. लेकिन कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ममता के से गठबंधन करने के पक्ष में थे. राहुल ने कहा भी था कि ममता बनर्जी मेरे बहुत करीब हैं. हालांकि, बीते कुछ समय से अधीर रंजन ने चौधरी ने ममत बनर्जी पर हमले बढ़ा दिए थे. उन्होंने ममता बनर्जी को अहंकारी, बेईमानी और अवसरवादी तक बता दिया था. इसी से स्पष्ट है कि अधीर ममता से गठबंधन नहीं चाहते थे. 

ममता को बताया था अवसरवादी नेता
अधीर रंजन चौधरी और ममता बनर्जी के बीच तल्खी भरे रिश्ते रहे हैं. अधीर रंजन बेहरामपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं. हाल ही में उन्होंने कहा था कि कांग्रेस अपनी ताकत पर चुनाव लड़ना जानती है. सीएम ममता बनर्जी की दया पर कांग्रेस राजनीति नहीं करती. हालांकि, 2011 में ममता जरूर कांग्रेस की दया से बंगाल की सत्ता में आई थीं. ममता बनर्जी एक अवसरवादी नेता हैं. ममता बनर्जी ध्रुवीकरण की राजनीति करती हैं.

ममता पर लगाया BJP से सांठगांठ का आरोप
अधीर रंजन चौधरी के बयानों की वजह से कांग्रेस और TMC के बीच खटास बढ़ती चली गई. अधीर ने कह दिया था कि जिन लोगों की वजह से वो (ममता बनर्जी) नेता बनी हैं, उन्हीं को आज अहंकार दिखा रही हैं. ममता ने भाजपा से सांठगांठ कर ली है. ममता बनर्जी पीएम मोदी को धोखा नहीं देंगी. इसी कारण ममता इंडिया गठबंधन में सीटों पर समझौता नहीं करना चाहतीं. 

मनाने की कोशिश जारी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी से अधीर की टिप्पणियों पर सवाल किया गया. उन्होंने कहा ममता बनर्जी मेरे बहुत करीब हैं. कभी-कभी हमारे नेता कुछ कहते हैं, लेकिन ऐसी टिप्पणियों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. हालांकि, ममता के अकेले चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद भी कांग्रेस चाहती है कि उनसे गठबंधन हो. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा है कि हम ममता बनर्जी के बिना गठबंधन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. ऐसे में संभावना है कि कांग्रेस ममता बनर्जी को मनाने के लिए कोशिश करेगी. 

ये भी पढ़ें- TMC के बाद AAP का बड़ा ऐलान, पंजाब में पार्टी अकेले लड़ेगी चुनाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़