पांचवी पास मजदूर ने दी मंत्री को पटखनी, सांप्रदायिक दंगे में हुई थी बेटे की मौत

Chhattisgarh assembly election Result 2023: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले की साजा विधानसभा सीट से कांग्रेस मंत्री और आठ बार के विधायक रविंद्र चौबे को करारी हार का सामना करना पड़ा है. इसमें खास बात यह है कि रविंद्र चौबे को पटखनी देने वाला शख्स कोई बड़ा चेहरा नहीं है और न ही उसके पास चुनाव लड़ने का वर्षों का अनुभव है, बल्कि जिस शख्स ने मंत्री को पटखनी दी है, वो एक आम किसान है और BJP ने 2023 के विधानसभा चुनाव में अपना प्रत्याशी बनाया था. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 4, 2023, 01:31 PM IST
  • दंगे में तीन लोगों की हुई थी मौत
  • BJP ने टिकट देने का किया फैसला
पांचवी पास मजदूर ने दी मंत्री को पटखनी, सांप्रदायिक दंगे में हुई थी बेटे की मौत

नई दिल्लीः Chhattisgarh assembly election Result 2023: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले की साजा विधानसभा सीट से कांग्रेस मंत्री और आठ बार के विधायक रविंद्र चौबे को करारी हार का सामना करना पड़ा है. इसमें खास बात यह है कि रविंद्र चौबे को पटखनी देने वाला शख्स कोई बड़ा चेहरा नहीं है और न ही उसके पास चुनाव लड़ने का वर्षों का अनुभव है, बल्कि जिस शख्स ने मंत्री को पटखनी दी है, वो एक आम किसान है और BJP ने 2023 के विधानसभा चुनाव में अपना प्रत्याशी बनाया था. 

5297 वोटों से दी मात 
रविंद्र चौबे को पटखनी देने शख्स का नाम ईश्वर साहू है. ईश्वर साहू ने रविंद्र चौबे को 5297 वोटों से हरा दिया है. इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रविंद्र चौबे को कुल 96,593 वोट मिले, तो वहीं भाजपा प्रत्याशी ईश्वर साहू को 1,01,789 वोट मिले हैं. पेशे से मजदूर भाजपा प्रत्याशी ईश्वर साहू के बेटे की मौत इसी साल राज्य में हुए दंगों में हो गई थी. इसी साल अप्रैल में साजा विधानसभा के बिरनपुर गांव में सांप्रदायिक दंगे हुए थे. 

दंगे में तीन लोगों की हुई थी मौत 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो स्कूल से शुरू हुई मारपीट ने सांप्रदायिक दंगों का रूप ले लिया था. इस दौरान छत्तीसगढ़ में कुल तीन लोगों की मौत हो गई थी. इनमें ईश्वर साहू का बेटा भुवनेश्वर साहू भी शामिल था. रिपोर्ट्स की मानें, तो छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से परिवार वालों को 10 लाख रुपये और एक सरकारी नौकरी मुआवजे में रूप में देने का ऐलान किया गया था, लेकिन भुवनेश्वर साहू के परिवार ने इसे लेने से इंकार कर दिया था. 

BJP ने  टिकट देने का किया फैसला
इसके बाद BJP ने ईश्वर साहू को विधायकी का टिकट देने का फैसला किया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो छत्तीसगढ़ में कैंडिडेट लिस्ट आने से पहले BJP ने ईश्वर साहू को चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया, लेकिन शुरू में उन्होंने मना कर दिया था. हालांकि, बाद में काफी सोच विचार करने के बाद ईश्वर साहू ने पार्टी के इस प्रस्ताव को स्वीकार किया. ईश्वर साहू की इस शानदार जीत के बाद उन्हें पार्टी की तरफ से बधाइयां दी जा रही हैं. 

दो चरणों में हुए थे मतदान
बता दें कि छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव दो चरणों में कराए गए थे. पहला चरण का मतदान 7 नवंबर को हुआ था. इस दौरान राज्य के कुल 20 विधानसभा सीटों पर मतदान हुए थे. वहीं, दूसरे चरण में प्रदेश की 70 सीटों पर मतदान 17 नवंबर को हुए थे. 3 दिसंबर को हुई गिनती के बाद भारतीय जनता पार्टी को 54 सीटों पर बंपर जीत हासिल हुई है. 

कांग्रेस को मिली 35 सीटें
वहीं, सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी महज 35 सीटों पर सिमट गई है. इसके अलावा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के खाते में एक सीट आई है. इस चुनाव में छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव समेत राज्य के नौ मंत्रियों को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है. 

ये भी पढ़ेंः Mumbai: घर में लगी आग में फंसी मां को छोड़ने से इनकार कर शख्स अंदर ही रह गया और फिर...पढ़ें- खौफनाक दास्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़