ओवैसी ने भी किया कई प्रत्याशियों का ऐलान, जानें मुस्लिम बहुल किशनगंज-औरंगाबाद से किसे बनाएंगे कैंडिडेट

Asadudin Owaisi Candidates Announcement: औरंगाबाद और किशनगंज सीट पर ओवैसी ने प्रत्याशियों की घोषणा की है, ये दोनों ही मुस्लिम बहुल सीटें हैं. औरंगाबाद की बात करें तो यहां पर 51 प्रतिशत आबादी हिंदू मतदाताओं की है. इसके बाद मुस्लिम आबादी 30 प्रतिशत है. 

Written by - Arun Tiwari | Last Updated : Mar 16, 2024, 11:02 PM IST
  • ओवैसी ने प्रत्याशियों की घोषणा.
  • किशनगंज-औरंगाबाद में प्रत्याशित घोषित.
ओवैसी ने भी किया कई प्रत्याशियों का ऐलान, जानें मुस्लिम बहुल किशनगंज-औरंगाबाद से किसे बनाएंगे कैंडिडेट

नई दिल्ली. देश में शनिवार को चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की घोषणा कर दी है. इस बीच उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी तो असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई वाली AIMIM ने कुछ सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है. ओवैसी ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत में कहा है-महाराष्ट्र की औरंगाबाद सीट से इम्तियाज अली पार्टी प्रत्याशी होंगे. इसके अलावा बिहार की किशनगंज लोकसभा सीट से राज्य MIM चीफ अख्तरुल ईमान चुनाव लड़ेंगे. 

खुद हैदराबाद से लड़ेंगे ओवैसी
ओवैसी ने खुद की सीट के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वो हैदराबाद सीट से एक बार फिर चुनावी मैदान में उतरेंगे.ओवैसी ने कहा कि उनकी पार्टी के नेता लगातार चर्चा कर रहे हैं और जल्द ही अन्य सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान करेंगे. उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी बिहार, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में अपने प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारेगी. 

औरंगाबाद सीट का गणित
बता दें कि जिन औरंगाबाद और किशनगंज सीट पर ओवैसी ने प्रत्याशियों की घोषणा की है, ये दोनों ही मुस्लिम बहुल सीटें हैं. औरंगाबाद की बात करें तो यहां पर 51 प्रतिशत आबादी हिंदू मतदाताओं की है. इसके बाद मुस्लिम आबादी 30 प्रतिशत है. 15 प्रतिशत आबादी बौद्ध लोगों की है तो जैन 1.6 प्रतिशत हैं. औरंगाबाद ही वह शहर है जिसके नाम को लेकर महाराष्ट्र की राजनीति में काफी विवाद हुआ था. बाद में  इस शहर का नाम छत्रपति संभाजीनगर कर दिया गया था. 

किशनगंज में एमआईएम का प्रभाव
2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से एमआईएम प्रत्याशी इम्तियाज जलील की जीत हुई थी. इस इलाके को महाराष्ट्र के उन इलाकों में गिना जाता है जहां पर एमआईएम का अच्छा खासा दबदबा है. इसी क्रम में एक बार फिर ओवैसी ने यहां से प्रत्याशी को घोषणा कर दी है और इम्तियाज को ही फिर से प्रत्याशी घोषित किया है. 

वहीं बिहार की किशनगंज लोकसभा सीट को मुस्लिम बहुल सीट माना जाता है. पार्टी ने बिहार चीफ अख्तरुल ईमान को यहां से प्रत्याशी बनाया है. ईमान इस वक्त किशनगंज लोकसभा के अंतर्गत आने वाली अमौर सीट से विधायक हैं. बता दें कि बिहार के बीते विधानसभा चुनाव में किशनगंज सीट से अंतर्गत पड़ने वाली चार विधानसभा सीटों से एमआईएम प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी. हालांकि इनमें से तीन ने बाद में राष्ट्रीय जनता दल ज्वाइन कर लिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़