बैठकर करते हैं काम तो जरूर पिएं कॉफी, ये मौत से बचा सकती है, स्टडी में बड़ा खुलासा

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग दिनभर में कम से कम 6 घंटे तक बैठे रहते हैं और कॉफी नहीं पीते हैं उनके मुकाबले गतिहीन जीवनशैली वाले उन लोगों में मौत का खतरा 24 फीसदी कम था, जो कॉफी का सेवन करते थे.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jun 25, 2024, 07:58 PM IST
  • कॉफी पीने से कम हो सकता है मौत का खतरा
  • जल्दी मौत के खतरे से बचा सकती है कॉफी
बैठकर करते हैं काम तो जरूर पिएं कॉफी, ये मौत से बचा सकती है, स्टडी में बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: अगर आप कॉफी लवर हैं और दिनभर में एक बार इसे पिए बिना रह नहीं पाते हैं तो आपके लिए बेहद अच्छी खबर है. हाल ही में सामने आई एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग गतिहीन जीवनशैली जीते हैं, लेकिन कॉफी का सेवन करते हैं उनमें  6 घंटे से ज्यादा समय तक बैठे रहने वाले और कॉफी ने पीने वाले लोगों के मुकाबले मौत का खतरा कम होता है.  

कॉफी से कम होता है मौत का खतरा
मेडिकल जर्नल 'बायोमेड सेंट्रल' में पब्लिश एक रिसर्च रिपोर्ट में इस स्टडी का दावा किया गया है. यह रिसर्च अमेरिका में 10 हजार से ज्यादा लोगों पर 13 साल तक की गई. इस दौरान प्रतिभागी कॉफी पीकर घंटो तक बैठकर काम करते थे. रिसर्च को देखते हुए शोधकर्ताओं ने कहा कि इससे साफ पता चलता है कि जो लोग कॉफी नहीं पीते हैं और गतिहीन जीवन जीते हैं उनमें जल्दी मौत का खतरा ज्यादा होता है. वहीं कॉफी पीने वालों में यह खतरा बेहद कम है.  

रिसर्च में हुआ खुलासा 
चीन में 'मेडिकल कॉलेज ऑफ सूचो यूनिवर्सिटी' के 'स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ' के रिसर्चर्स ने भी पाया कि जो लोग दिनभर में कम से कम 6 घंटे तक बैठे रहते हैं और कॉफी नहीं पीते हैं उनके मुकाबले गतिहीन जीवनशैली वाले उन लोगों में मौत का खतरा 24 फीसदी कम था, जो कॉफी का सेवन करते थे. रिसर्च में यह भी पाया गया कि कॉफी नहीं पीने वालों के मुकाबले ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने वाले सभी प्रतिभागियों में से 1 चौथाई में किसी भी कारण से मृत्यु का खतरा 33 फीसदी तक कम हो गया था. 

8 घंटे से ज्यादा बैठना है खतरा 
शोधकर्ताओं का मानना है कि कॉफी के सेवन का किसी भी कारण से मृत्यु के खतरे और हृदय रोग का आपस में संबंध पाया गया है. उनके मुताबिक कॉफी में पॉलीफेनोल्स और कैफीन जैसे कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, हालांकि ये किस तरीके से मृत्यु के जोखिम को कम करते हैं और शरीर में कॉफी किस तरह से काम करती है उसका अभी तक स्पष्ट पता नहीं चल पाया है. शोधकर्ताओं का मानना है कि दिनभर में कम से कम 8 घंटे तक बैठे रहने से किसी भी कारण मृत्यु होने का खतरा 40 प्रतिशत बढ़ जाता है. वहीं ऐसे लोगों में हार्ट अटैक से मरने का खतरा भी लगभग 80 प्रतिशत बढ़ जाता है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़