उत्तर या पूर्व दिशा वाले कमरे में बच्चे करें पढ़ाई, जानें परीक्षा का तनाव दूर करने के ज्योतिष उपाय

परीक्षा का समय छात्रों के लिए बहुत तनावपूर्ण होता है. आप कितना भी पढ़ लें, परीक्षा से पहले डर लगा रहता है. परीक्षा से पहले तनाव के लिए वास्तु दोष भी जिम्मेदार हो सकता है. इसके लिए अगर आप वास्तु के कुछ सरल नियमों का पालन करें तो इस तनाव को दूर हो सकता है. आइए जानते हैं, इसके लिए वास्तु टिप्स में कुछ उपाय के बारें में:

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 8, 2024, 06:25 AM IST
  • हनुमान चालीसा और संकट संकट मोचन का पाठ
  • नीले रंग के कपड़े पहनें
उत्तर या पूर्व दिशा वाले कमरे में बच्चे करें पढ़ाई, जानें परीक्षा का तनाव दूर करने के ज्योतिष उपाय

नई दिल्ली: जैसे ही बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आती हैं, बच्चों और उनके माता-पिता दोनों को परीक्षा का तनाव होने लगता है. बच्चों पर परीक्षा पेपर अच्छे से पास करने और अधिकतम अंकों से पास होने का दबाव इतना होता है कि पढ़ाई के अलावा बाकी सभी गतिविधियां रुक जाती हैं. कई बच्चे मानसिक तनाव से पीड़ित हो जाते हैं. निराशा इस हद तक बढ़ जाती है कि बच्चा डिप्रेशन में चला जाता है, मन में कई तरह के नकारात्मक विचार घेर लेते हैं. आइए जानते हैं, इसके लिए वास्तु टिप्स में कुछ उपाय के बारें में: 

उत्तर या पूर्व दिशा वाले कमरे में 
यदि आपके बच्चे का कमरा घर की दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम दिशा में है, तो उन्हें पढ़ाई के लिए आवश्यक ऊर्जा का प्रवाह नहीं मिल पाएगा. उन्हें उस कमरे से हटाकर उत्तर या पूर्व दिशा वाले कमरे में पढ़ना चाहिए. कमरे में सूर्य की रोशनी और हवा आना चाहिए. बच्चों का बिस्तर दीवार के पास की बजाय दूर लगाएं. उनके बिस्तर पर पीली या हरी मिश्रित चादर बिछाएं. ये सभी बुध, बृहस्पति और चंद्रमा को बल प्रदान करेंगे. उनका सिर पूर्व दिशा की ओर रखें. उनके कमरे की उत्तर-पूर्वी दीवार पर लगाएं और पूर्वी दीवार पर उगते सूरज की तस्वीर लगाएं. बच्चों को अधिक से अधिक सात्विक भोजन दें. प्रतिकूल भोजन न दें, इससे आपके विचार शुद्ध होंगे. जीवन में अनुशासन आएगा.

सरसों के तेल का दीपक 
घर पर हनुमान जी की तस्वीर के समक्ष सुबह और शाम आप सरसों के तेल का दीपक जलाएं. सरसों के तेल का दीपक सुबह 9 बजे से पहले और सांयकाल 7 बजे के बाद जलाना है. हनुमान जी की तस्वीर का मुंह दक्षिण की ओर होना चाहिए. इसके साथ ही दिन में एक बार हनुमान चालीसा और संकट संकट मोचन का पाठ जरूर पढ़ें.

बूंदी के लड्डू 
हनुमान मंदिर जी को दो बूंदी के लड्डू लेकर उस पर लौंग लगाकर हनुमान जी चढ़ाकर अपने कार्य पर निकलें. प्रतिदिन सूर्य को जल में हल्दी मिलाकर स्टील के लोटे से अर्ध्य दें. हनुमान चालीसा और संकट संकट मोचन का पाठ जरूर करें.

समय का ध्यान
पूर्व दिशा में देवी सरस्वती की तस्वीर लगाएं. तुलसी, मनी प्लांट या कोई अन्य शुभ पौधा रखें. प्रेरणादायक चित्र या पेंटिंग लगाएं. परीक्षा से पहले देवी सरस्वती की पूजा करें. गरीबों को दान करें. माता-पिता और गुरुजनों का आशीर्वाद लें. सकारात्मक सोच और आत्मविश्वास रखें. नकारात्मक विचारों से दूर रहें. नीले रंग के कपड़े पहनें, नाश्ता जरूर करें और परीक्षा केंद्र जल्दी पहुंचे. परीक्षा के दौरान शांत रहें, प्रश्न ध्यानपूर्वक पढ़ें और समय का ध्यान रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़