Astrological POV: गलती से भी ना काटें इस दिन अपने नाखून, हो जाएंगे बैंकक्रप्ट

Astrological Remedies: सप्ताह का प्रत्येक दिन एक अलग देवी या देवता को समर्पित होता है. मंगलवार को भगवान हनुमान, गुरुवार को भगवान विष्णु और शनिवार को भगवान शनि की पूजा होती है. माना जाता है कि इस दिन नाखून काटना अपशकुन लाता है, क्योंकि इससे उस विशेष दिन से जुड़े देवता नाराज हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 03:58 PM IST
  • नाखून नहीं काटने की मान्यता
  • नाखून काटने के स्वास्थ्य प्रभाव
Astrological POV: गलती से भी ना काटें इस दिन अपने नाखून, हो जाएंगे बैंकक्रप्ट

Astrological Remedies हिंदू धर्म में कुछ खास दिनों में नाखून काटना अशुभ माना जाता है. ये दिन हैं मंगलवार, गुरुवार और शनिवार. ऐसा माना जाता है कि इस दिन नाखून काटने से दुर्भाग्य आता है, स्वास्थ्य प्रभावित होता है और आर्थिक हानि भी होती है. आज हम आपको इस मान्यता के पीछे के कारणों और हिन्दू संस्कृति में इसके महत्व के बारे में बताएंगे.

मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नाखून नहीं काटने की मान्यता
मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नाखून नहीं काटने की मान्यता प्राचीन हिंदू पौराणिक कथाओं से जुड़ी है. हिंदू धर्म के अनुसार, सप्ताह का प्रत्येक दिन एक अलग देवी या देवता को समर्पित होता है. मंगलवार को भगवान हनुमान, गुरुवार को भगवान विष्णु और शनिवार को भगवान शनि की पूजा होती है. माना जाता है कि इस दिन नाखून काटना अपशकुन लाता है, क्योंकि इससे उस विशेष दिन से जुड़े देवता नाराज हो सकते हैं.

इसके अलावा, यह भी माना जाता है कि इस दिन नाखून काटने से धन और समृद्धि में कमी आती है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, शरीर पांच तत्वों से बना है, जिनमें वायु, जल, अग्नि, पृथ्वी और आकाश शामिल हैं. माना जाता है कि इन दिनों नाखून काटने से इन तत्वों का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे आर्थिक नुकसान होता है.

मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नाखून काटने के स्वास्थ्य प्रभाव
दुर्भाग्य और आर्थिक हानि लाने के अलावा, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नाखून काटने से भी स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. हिंदू धर्म के अनुसार इन दिनों को क्रमश: मंगल, गुरु और शनि ग्रह से जुड़ा माना जाता है. माना जाता है कि इस दिन नाखून काटने से संबंधित ग्रह प्रभावित होते हैं, जिससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. उदाहरण के लिए, मंगलवार को नाखून काटने से उच्च रक्तचाप होता है, गुरुवार को नाखून काटने से लीवर की समस्या हो सकती है और शनिवार को नाखून काटने से जोड़ों में दर्द हो सकता है.

मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नाखून नहीं काटने का महत्व
ऐसा माना जाता है कि इन नियमों का पालन करने से व्यक्ति दुर्भाग्य से बच सकता है और अपने जीवन में समृद्धि ला सकता है. हिंदू धर्म में इन दिनों को अन्य गतिविधियों जैसे देवताओं की पूजा करने, नए उद्यम शुरू करने और व्यावसायिक अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने के लिए शुभ माना जाता है.

इसके अलावा, यह माना जाता है कि इस दिन नाखून न काटने से उनसे जुड़े देवताओं के प्रति सम्मान प्रकट किया जा सकता है. इन रीति-रिवाजों का पालन कर उन्हें प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है.

निष्कर्ष
हिंदू धर्म में मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को नाखून काटना कई कारणों से अशुभ माना जाता है. यह विश्वास हिंदू संस्कृति में गहराई से समाया हुआ है और पीढ़ी दर पीढ़ी चला आ रहा है. जबकि कुछ इसे अंधविश्वास के रूप में देख सकते हैं, यह हिंदू परंपराओं और रीति-रिवाजों का एक अनिवार्य हिस्सा है. इन प्रथाओं का पालन करने से व्यक्ति के जीवन में शांति, समृद्धि और सौभाग्य आ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Tips: भगवान गणेश को बेहद प्रिय है ये चमत्कारी फूल, घर में लगाने से बनेंगे धनवान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़