Tortoise Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें क्रिस्टल का कछुआ, दो गुना हो जाएगा तिजोरी में रखा पैसा

Tortoise Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कछुआ रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है, लेकिन इसे गलत स्थान पर रखने से उचित ऊर्जा प्रवाह बाधित हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 23, 2022, 01:53 PM IST
  • लकड़ी का कछुआ का उपाय
  • मिट्टी का कछुआ का उपाय
Tortoise Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें क्रिस्टल का कछुआ, दो गुना हो जाएगा तिजोरी में रखा पैसा

Tortoise Vastu Tips हिंदू धर्म में कछुए को दीर्घायु और शांति का संकेत माना जाता है. इसे घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और जीवन में सौभाग्य की वृद्धि होती है. लेकिन इसे गलत स्थान पर रखने से उचित ऊर्जा प्रवाह बाधित हो सकता है. वास्तु शास्त्र में इसके लिए कुछ नियम बताएं गए हैं, जिन्हें आपको अपने घर या कार्यालय में कछुआ रखने से पहले ध्यान रखना होगा.

धातु का कछुआ
धातु का कछुआ उत्तर दिशा में रखने से बच्चों के जीवन में सौभाग्य को आकर्षित करता है और उनकी एकाग्रता के स्तर में सुधार करता है.वहीं उत्तर पश्चिम दिशा में कछुआ रखने से उनकी बुद्धि तेज होती है.

लकड़ी का कछुआ
वास्तु शास्त्र के अनुसार, पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में लकड़ी का कछुआ रखने से आपके घर की सभी नकारात्मक ऊर्जाएं खत्म होती है.

क्रिस्टल कछुआ
क्रिस्टल का कछुआ दक्षिण पश्चिम और उत्तर पश्चिम दिशा के लिए सबसे उपयुक्त होता है. फेंगशुई के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में कछुआ रखने से आपके जीवन में धन की वृद्धि होती है, जबकि उत्तर-पश्चिम दिशा में आपको प्रसिद्धि मिलती है.

मिट्टी का कछुआ
अपने घर की पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में मिट्टी का कछुआ रखने से आपको सद्भाव,शांति और धन की प्राप्ति होगी. 

प्रवेश द्वार पर कछुआ
प्रवेश द्वार पर कछुआ रखने से आपका घर नकारात्मक ऊर्जा से सुरक्षित रहता है. कछुए की मूर्ति को पानी में रखने से इसका अधिकतम लाभ मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- विवाह में देरी से हैं परेशान? 2023 में शादी के लिए अपनाएं ये 5 ज्योतिष उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़