घर में तुलसी लगाने से पहले जानें यह 8 नियम

हिन्दू धर्म में नियमित रूप से तुलसी की पौधे की पूजा करने के बारे में बताया गया है. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहती है. यदि आप या आपके जानने वाले घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान दें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 26, 2023, 05:34 PM IST
  • तुलसी लगाने से पहले जान लें ये नियम
  • घर में तुलसी लगाने से मिलता है आशीर्वाद
घर में तुलसी लगाने से पहले जानें यह 8 नियम

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पवित्र माना गया है. वेदों के अनुसार तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. यदि घर में तुलसी का पौधा हो तो कहा जाता है कि वहां मां लक्ष्मी और विष्णु जी की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है. इसके अलावा   यह पौधा औषधीय गुणों से भरपूर भी होता है. हिन्दू धर्म में नियमित रूप से तुलसी की पौधे की पूजा करने के बारे में बताया गया है. कहा जाता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहती है . 

इन बातों का रखें ध्यान 
घर में तुलसी का पौधा लगाने से पहले इन जरूरी बातों को जान लें. इससे माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी. यदि आप या आपके जानने वाले घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े जिससे आप गलतियों से बचें रहेंगे. 

घर के आंगन में कौन सी तुलसी लगाएं
तुलसी के पौधें तीन प्रकार के होते है आमतौर पर लोगों को इसके दो प्रकार के नाम ही पता होते है परन्तु यह तीन प्रकार की होती है.

रामा तुलसी
हरे पत्तों वाली तुलसी रामा तुलसी कहलाती है इसे सौभाग्यशाली तुलसी भी कहा जाता है इसलिए इसका उपयोग धार्मिक कार्यों में प्रसाद में किया जाता है. इसमें बहुत से औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. 

श्यामा तुलसी 
गहरे हरे या बैंगनी रंग की यह तुलसी कृष्णा तुलसी भी कहलाती है. इसको घर में लगाना शुभ माना जाता है. इसको संक्रमण, त्वचा रोग, कान में तकलीफ़ या सांस संबंधी समस्याओं के लिए प्रयोग करते हैं.

कपूर तुलसी 
इसे वाना तुलसी भी कहते है यह तुलसी बहुत सारी जानलेवा बिमारियों से लड़ने के काम आती है.

तुलसी लगाने के कुछ नियम - 
1. रविवार के दिन तुलसी के पौधे को जल न चढ़ाएं और ना ही इसकी पत्तियां तोड़ें. ऐसा करना अशुभ होता है.
2. तुलसी के पौधे के  करीब शाम होते ही दीपक जरूर जलाएं. तुलसी खुली जगह पर ही लगाएं.
3. तुलसी की सूखी पत्तियों को फेंके नहीं इसकी पत्तियों को धोकर तुलसी के पौधे  में ही डाल दें इससे कीटाणु नहीं लगेंगे.
4. तुलसी का पौधा अगर सूख गया है तो उसे पास के मंदिर में रख आएं.
5. तुलसी को दक्षिण-पूर्व दिशा में ना रखें .
6. तुलसी को हमेशा गमले में लगाना चाहिए .
7. तुलसी के आसपास गंदगी ना फैलाएं. तुलसी के पौधे को  कांटेदार पौधे से दूर रखना चाहिए इसलिए जहां तुलसी हो वहां अन्य कोई पौधा न उगाएं. 
8. तुलसी के पत्ते को बिना वजह न छुए और न ही इसको किसी भी समय तोड़ें.बिना नहाए धोये तुलसी को हाथ भी न लगाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़