Vastu Tips: इस दिशा में लगाएं 7 घोड़ों की तस्वीर, दूर हो जाएगा घर की दरिद्रता, नहीं होगी पैसों की कमी

Vastu Tips: कुछ लोग अपने घरों में सात भागते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाते हैं. ऐसे में ये सवाल है कि ये तस्वीर क्यों और कौन-सी दिशा में लगाई जाती है. जानते हैं इसके बारे में.   

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 30, 2023, 01:24 PM IST
  • बढ़ेगा मान-सम्मान
  • करियर में तरक्की
Vastu Tips: इस दिशा में लगाएं 7 घोड़ों की तस्वीर, दूर हो जाएगा घर की दरिद्रता, नहीं होगी पैसों की कमी

नई दिल्लीः Vastu Tips: वास्तु के अनुसार, सात घोड़ों वाली पेंटिंग को घर में लगाना सौभाग्य के लिए बहुत शुभ माना जाता है. यदि आप अपने घर या दफ्तर में दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर लगाते हैं तो यह आपके हर कार्य में सफलता दिलाता है. दौड़ते हुए घोड़े सफलता, प्रगति और ताकत के प्रतीक होते हैं. मान्यता है कि अपने घर पर ऐसी पेंटिंग लगाने से व्यक्ति में साहस, समझदारी, धैर्य, बुद्धि, पवित्रता आदि गुणों का संचार होता है और उसके माध्यम से व्यक्ति जीवन में हर क्षेत्र में सफलता पाता है. आइए जानते हैं कि किस दिशा में दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाने से क्या होता है फायदा. 

उत्तर दिशा
यदि इसे उत्तर दिशा में लगाया जाता है तो इससे घर में समृद्धि आती है. वहीं धन का आगमन भी होता है. व्यापार में लाभ के लिए दुकान में तस्वीर के अलावा तांबा, पीतल या चांदी से बनी दौड़ते हुए घोड़े की प्रतिमा रख सकते हैं.

दक्षिण दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, 7 घोड़ों की पेंटिंग वास्तु के विभिन्न कारकों से जुड़ी हुई है. अगर वास्तु के अनुसार दौड़ते हुए सात घोड़ों की पेंटिंग दक्षिण दिशा में लगी हो, तो यह प्रसिद्धि और सफलता का कारक बनती है.

पूर्व दिशा
यदि आप 7 घोड़ों की पेंटिंग घर की पूर्व दिशा में रखती हैं तो इससे आपके करियर की ग्रोथ होती है और रुकी हुई गतिविधि में गति आएगी और आपकी उन्नति में मदद मिलेगी.

किस कक्ष में लगाएं
दौड़ते हुए घोड़े गति का प्रतीक होते हैं इसलिए इन्हें आप अपने रूम में लगा सकते हैं. इस पेंटिंग को आप स्टडी रूम या अपने वर्क प्लेस पर भी लगा सकते हैं लेकिन इसे कभी भी बेडरूम में न लगाएं.

इन 3 बातों का रखें ध्यान
1. सफेद रंग शांति का प्रतीक है. इससे घर के लोगों को कार्यों में सफलता मिलती है. 7 दौड़ते घोड़ों के लिए वास्तु की पेंटिंग के लिए सफेद रंग सबसे उपयुक्त माना जाता है. कभी भी अकेले दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर न लगाएं. तस्वीर में घोड़ों को पूरी तरह से दिखाया जाना चाहिए.

2. याद रहे कि घोड़ों का मुंह भवन के अंदर की ओर होना चाहिए. जहां भी आप दौड़ते हुए घोड़ों की प्रतिमा या तस्वीर लगा रहे हो तो इस बात का ध्यान अवश्य रहें कि घोड़े लगाम में बंधे हुए होना चाहिए.

3. जब भी आप दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीरें लगा रही हैं तब आपको ध्यान देना है कि शांतिपूर्ण भाव के साथ दौड़ते घोड़े चुनें. कभी भी आक्रामक घोड़े की वास्तु पेंटिंग घर में न लगाएं. सात सफेद घोड़े शांतिपूर्ण अभिव्यक्ति के साथ वास्तु को चलाते हैं और वे समृद्धि और सौभाग्य ला सकते हैं. 7 घोड़ों की पेंटिंग को वास्तु के अनुसार दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है.
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़