Vastu Shastra:घर की इस दिशा में लगाएं घड़ी, खुल जाएगी बंद किस्मत का ताला

Vastu Shastra: वास्तु के अनुसार घड़ी को घर या ऑफिस की पूर्व पश्चिमी या उत्तरी दिशा की दीवार पर लगाना चाहिए. आइए जानते है, कि घर में घड़ी किस दिशा में लगानी और किस दिशा में नहीं.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 17, 2024, 01:59 PM IST
  • घड़ी दक्षिण दिशा में नहीं लगानी चाहिए
    घड़ी सोते समय तकिए के नीचे न रखें
Vastu Shastra:घर की इस दिशा में लगाएं घड़ी, खुल जाएगी बंद किस्मत का ताला

नई दिल्लीः Vastu Tips: जीवन में समय का बहुत महत्व होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, दीवार पर टंगी घड़ी हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव डालती है. हम घड़ी ऐसी जगह लगा देते है जो दीवार खाली हो या जहां से हमें आराम से घड़ी दिखे सके. लेकिन घड़ी को दीवार पर सही दिशा में लगानी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घड़ी को दीवार पर लगाने के लिए उत्तर, पूर्व एवं पश्चिम दिशा को बेहतर माना जाता है. अगर ड्राइंग रूम या बेडरूम की बात करें तो घड़ी ऐसे जगह लगाएं. जिससे रूम में प्रवेश करते ही घड़ी पर नजर आए. आइए जानते है, कि घर में घड़ी किस दिशा में लगानी और किस दिशा में नहीं.

वास्तु के अनुसार दीवार घड़ी की दिशा
वास्तु के अनुसार, कमरे में दीवार घड़ी की सबसे अच्छी दिशा पूर्व, पश्चिम और उत्तर दिशा होती है. कहा जाता है कि इन दिशाओं में घड़ी लगाना शुभ होता है. इससे जीवन में समृद्धि और विकास होता है. परिवार में खुशियों का माहौल बना रहता है. वास्तु के अनुसार, हर कमरे में घड़ी नहीं टांगनी चाहिए और ना ही बिस्तर के पास लगानी चाहिए.  

दीवार घड़ी की स्थिति
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घड़ी गोल होनी चाहिए. दीवार घड़ी हमेशा चालू रहनी चाहिए. दीवार की घड़ी को टूटे शीशे में नहीं रखना चाहिए. घड़ी नीले, काले और केसरिया रंग की घड़ी अशुभ मानी जाती है.  

घर के पूर्व, उत्तर और पश्चिम में ही घड़ी लगाएं. घड़ी का समय आगे पीछे हो तो उसे सही समय से मिलाएं. घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर भी घड़ी न लगाएं. बंद पड़ी हुई घड़ियों को जल्द से जल्द सही करवाएं. घड़ी कभी भी किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए. घड़ी को सोते समय तकिए के नीचे भी नहीं रखना चाहिए. घड़ी पर कभी भी धूल-मिट्टी ना जमने दें.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़