भारी बर्फबारी के बीच विधि विधान से खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, 15 क्विंटल फूलों से सजा मंदिर

Badrinath Dham: उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा 2023 के लिए चौथे धाम भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट विधि विधान के साथ खोल दिए गए हैं. बद्रीनाथ धाम के कपाट तीर्थयात्रियों के लिए सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खोले गएं. भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 27, 2023, 08:13 AM IST
  • विधि विधान से खुले बदरीनाथ धाम के कपाट
  • सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खोले गएं कपाट
भारी बर्फबारी के बीच विधि विधान से खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, 15 क्विंटल फूलों से सजा मंदिर

Badrinath Dham Yatra उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा 2023 के लिए चौथे धाम भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट विधि विधान के साथ खोल दिए गए हैं. खराब मौसाम और भारी बर्फबारी के बीच बद्रीनाथ धाम के कपाट तीर्थयात्रियों के लिए सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खोले गएं. भगवान विष्णु को समर्पित मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया था.

इससे पहले मंगलवार को केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर पहली पूजा की गई. वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को कहा था कि चार धाम यात्रा श्रद्धालुओं के लिए आसान और सुरक्षित हो, इसके लिए हर संभव प्रयास किए गए हैं. 

सीएम ने कहा, "उत्तराखंड की चार धाम यात्रा को आसान और सुरक्षित बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया गया है. सामाजिक संगठनों और स्वयंसेवी संगठनों ने भी यात्रा के लिए पूरा सहयोग दिया है. पिछले वर्षों के अनुभव के आधार पर यात्रा व्यवस्था को आगे बढ़ाने का काम किया गया है." 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई. केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर मुख्यमंत्री धामी ने केदारनाथ में पूजा-अर्चना की और देश व प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की. मुख्यमंत्री ने बाबा केदार के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं का स्वागत भी किया. इसके बाद उन्होंने मंदिर परिसर में मुख्य सेवक द्वारा आयोजित भोजन वितरण कार्यक्रम में भाग लिया.

यह भी पढ़िए- Aaj Ka Panchang: गुरु पुष्य योग आज, पंचांग में जानें शुभ मुहूर्त व राहुकाल का समय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़