Food Tips for Tuesday: क्या मंगलवार के व्रत में नमक खाना चाहिए? जानें क्या करें और क्या नहीं

Food Tips for Tuesday : मंगलवार के व्रत में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए . इस दिन व्रत करने वाले को खिचड़ी नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा, आइए जानते हैं कि मंगलवार के दिन क्या करें और क्या नहीं.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 26, 2023, 10:45 AM IST
  • मंगलवार व्रत के कुछ नियम हमने नीचे बताए हैं
  • मंगलवार के दिन नमक नहीं खाना चाहिए
Food Tips for Tuesday: क्या मंगलवार के व्रत में नमक खाना चाहिए? जानें क्या करें और क्या नहीं

नई दिल्ली: Food Tips for Tuesday : हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन किसी-न-किसी देवी-देवता को समर्पित माना जाता है. ठीक इसी प्रकार मंगलवार का दिन हनुमान जी की आराधना के लिए समर्पित है. माना जाता है कि यह भगवान हनुमान का खास दिन है. इस दिन संकट मोचन कहे जाने वाले हनुमान जी पूजा की जाती है. बुद्धि, साहस, शक्ति और मान-सम्मान बढ़ाने वाले हनुमान जी का व्रत किया जाता है. ऐसे में हनुमान जी की पूजा में व्रत और व्रत के बाद खाने को लेकर  नियम भी हैं. जिससे शुभ फल मिलता है. मंगलवार के व्रत में नमक का सेवन करना चाहिए या नहीं. क्या इस दिन खिचड़ी खाना चाहिए. आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

मीठा भोग लगाएं
हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त उन्हें कई तरह के मीठे भोग लगाते हैं. ऐसा करने से भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. लेकिन व्रत करने वालों को भी इस दिन अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आपका व्रत टूट सकता है. 

खिचड़ी न खाएं
मंगलवार के दिन खिचड़ी खाना वर्जित माना गया है. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा में विशेष रुप से लागू होता है. मंगलवार का संबंध मंगल ग्रह से है. मंगल को ऊर्जा का कारक माना जाता है. इसलिए कहा गया है कि हनुमान जी को खुश करने के लिए इस दिन खान-पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए. 

नमक न खाएं
ज्योतिषशास्त्र में कहा जाता है कि मंगलवार के दिन नमक नहीं खाना चाहिए. बहुत से लोग इस दिन व्रत वाले नमक डालकर खिचड़ी खाते है. मंगवलवार का व्रत करने वाले जातक को भूलकर भी इस भोजन का सेवन नहीं नहीं करना चाहिए.  

सूर्योदय से शुरू होने वाले मंगलवार के व्रत में मीठे पकवानों को संध्या के समय खाया जाता है. इस व्रत वाले पूरे दिन कभी भी नमक का प्रयोग नहीं करना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार सात्विक भोजन की श्रेणी में दूध, घी, फल और मेवे आते हैं.  

नियमों के मुताबिक करें व्रत
मंगलवार का व्रत भूत-प्रेत, काली शक्तियों से बचाता है. साथ ही यदि आपकी कुंडली में मंगल कमजोर है और शुभ फल नहीं दे रहा है, तो मंगलवार के व्रत का पालन करना चाहिए. जिन लोगों पर मंगल की महादशा चल रही हो उन्हें इस व्रत को नियम से करना चाहिए, लाभ मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेंडिंग न्यूज़