Navratri 2022 Maa Brahmacharini: मां ब्रह्मचारिणी का विधि विधान से करें पूजन, लगाएं ये भोग

Brahmacharini Mata Pujan: आज नवरात्रि का दूसरा दिन है. आज मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. मां ब्रह्मचारिणी आदि शक्ति दुर्गा का द्वितीय स्वरूप हैं. मां के दाहिने हाथ में जप की माला और बाएं हाथ में कमंडल रहता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 08:06 AM IST
  • माता के दाएं हाथ में जप की माला है
  • बाएं हाथ में कमंडल धारण करती हैं
Navratri 2022 Maa Brahmacharini: मां ब्रह्मचारिणी का विधि विधान से करें पूजन, लगाएं ये भोग

नई दिल्लीः Brahmacharini Mata Pujan आज नवरात्रि का दूसरा दिन है. आज मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. मां ब्रह्मचारिणी आदि शक्ति दुर्गा का द्वितीय स्वरूप हैं. मां के दाहिने हाथ में जप की माला और बाएं हाथ में कमंडल रहता है. मां दुर्गा का यह दूसरा स्वरूप उस देवी का है, जो भगवान शिव को अपने पति स्वरूप में पाने के लिए कठोर तप करती हैं.

शास्त्रों के अनुसार मां दुर्गा ने पार्वती के रूप में पर्वतराज के यहां पुत्री बनकर जन्म लिया. पार्वती ने महर्षि नारद के कहने पर देवाधिदेव महादेव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तपस्या की थीं. हजारों वर्षों तक की कई इस कठिन तपस्या के कारण ही इनका नाम तपश्चारिणी या ब्रह्मचारिणी पड़ा. अपनी इस तपस्या से उन्होंने महादेव को प्रसन्न कर लिया. 

मां ब्रह्मचारिणी की पूजा विधि
1. नवरात्रि के दूसरे दिन सुबह जल्दी उठकर नित्यकर्म और स्नान के बाद सफेद अथवा पीले रंग के कपड़े धारण करें. इसके बाद पूजा घर की सफाई कर नवरात्रि के लिए स्थापित किए गए कलश में मां ब्रह्मचारिणी का आह्वान करें.
2. मां को सफेद रंग की पूजन सामग्री मसलन मिश्री, शक्कर या पंचामृत अर्पित करें. घी का दिया जलाकर मां की प्रार्थना करें. दूध, दही, चीनी, घी और शहद का घोल बनाकर मां को स्नान करवाएं. मां की पूजा करें और उन्हें पुष्प, रोली, चन्दन और अक्षत अर्पित करें.
3.इसके बाद बाएं हाथ से आचमन लेकर दाएं हाथ से उसे ग्रहण करें. हाथ में सुपारी और पान लेकर संकल्प लें. इसके बाद नवरात्रि के लिए स्थापित कलश और मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करें.
4. आरती संपन्न होने पर अपने हाथों में पुष्य लेकर माता रानी का ध्यान करें और इस मंत्र का उच्चारण या जाप करें-
या देवी सर्वभूतेषु मां ब्रह्मचारिणी रूपेण संस्थिता.
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:

मां को लगाएं दूध और दही का भोग
नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को दूध और दही का भोग लगाया जाता है. ब्रह्मचारिणी रूप की आराधना से उम्र लंबी होती है. इसके लिए मां को शक्कर, सफेद मिठाई और मिश्री का भी भोग लगाया जा सकता है. नवरात्रि के दूसरे दिन मां दुर्गा के ‘देवी ब्रह्मचारिणी’ रूप की पूजा करने का विधान है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Daily Horoscope: नवरात्रि के दूसरे दिन सिंह-तुला को होगा लाभ, जानिए मेष से मीन तक का राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़