March Horoscope 2024: मेष से लेकर मीन तक के बनेंगे बिगड़े हुए काम, जानिए मासिक राशिफल

March Horoscope 2024: मेष से मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा मार्च 2024 का महीना, करियर, लव लाइफ के लिहाज से कैसे रहेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कैसा है मासिक राशिफल.  

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Feb 29, 2024, 05:58 PM IST
March Horoscope 2024: मेष से लेकर मीन तक के बनेंगे बिगड़े हुए काम, जानिए मासिक राशिफल

नई दिल्लीः March Horoscope 2024: मार्च का महीना शुरू होने वाला है. मार्च का महीना कुछ राशियों के जीवन में बहुत सारी खुशियां लेकर आने वाला है. वहीं, कुछ जातकों को थोड़ा परेशान भी कर सकता है. सनातन धर्म में राशिफल की बड़ी मान्यता है.  ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों की चर्चा मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं कैसा है मासिक राशिफल. 

मेष 
मेष राशि के जातकों को मार्च के महीने में अपने धन और समय को खूब सोच-समझकर खर्च करना चाहिए. अन्यथा उन्हें नाहक ही परेशानी उठानी पड़ सकती है. उनका कायक्षेत्र और घर में मान-सम्मान बढ़ेगा. इस दौरान स्वजनों के साथ हंसी-खुशी के पल व्यतीत करने का अवसर प्राप्त होगा. यदि आप लंबे समय से अपनी नौकरी में बदलाव करने की सोच रहे थे तो मार्च माह की शुरुआत में ही आपको कहीं से बड़ा आफर आ सकता है. 

वृष 
वृष राशि के  जातकों के लिए मार्च का महीना मध्यम कहा जाएगा. इस माह आपको अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं. ऐसे में आपको इस बात का पूरा ख्याल रखना होगा कि सावधानी हटी, दुर्घटना घटी. कार्यक्षेत्र में किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें अन्यथा आपको अपने बॉस के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है. माह के दूसरे सप्ताह में बने-बनाए काम में कोई बाधा आने के कारण आपका मन खिन्न रहेगा.

मिथुन 
मिथुन राशि के जातकों के लिए मार्च माह की शुरुआत शुभता लिए है. इस दौरान आप अपनी हर छोटी-बड़ी परेशानी को बड़ी आसानी से दूर करने में कामयाब हो जाएंगे. तमाम तरह की विघ्न और बाधाओं को दूर करते हुए मनचाही सफलता और धन लाभ की प्राप्ति करेंगे. नौकरीपेशा व्यक्तियों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे. संचित धन में वृद्धि हो सकती है। सौभाग्य का पूरा साथ मिलने के कारण आपका कार्यक्षेत्र और घर परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा.

कर्क  
कर्क राशि के जातकों को मार्च महीने की शुरुआत में आशाओं के अनुरूप सफलता मिलने के पूरे योग बन रहे हैं, हालांकि इस दौरान आपको अति उत्साह से बचना होगा. साथ ही साथ उन लोगों से सावधान रहना होगा जो अक्सर आपके काम में बाधाएं डालने के लिए षडयंत्र रचते रहते हैं. परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को मनचाही सफलता मिलेगी. रोजी-रोजगार की तलाश में भटक रहे लोगों को माह के पूर्वार्ध में बड़ी सफलता हाथ लग सकती है. 

सिंह 
सिंह राशि के जातकों के लिए मार्च महीने की शुरुआत और अंत का समय थोड़ा मुश्किलों भरा रह सकता है. इस दौरान आपको अपनों से अपेक्षित सहयोग नहीं मिल पाएगा और आपके विरोधी भी आप पर हावी होते नजर आएंगे. कामकाज में व्यर्थ के तनाव का असर आपकी सेहत पर भी देखने को मिल सकता है. इस दौरान आपको मौसमी या फिर किसी पुरानी बीमारी के उभरने पर लापरवाही करने से बचना चाहिए.  

कन्या  
कन्या राशि के जातकों के लिए मार्च महीने का पूर्वार्ध गुडलक लिए हुए है. इस दौरान आपके सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होंगे, जिससे आप अधिक उत्साह के साथ अपने कार्यों को अंजाम देते हुए नजर आएंगे. इस दौरान कार्य-व्यवसाय में उन्नति होगी. घर-परिवार के किसी सदस्य से जुड़ा शुभ समाचार प्राप्त होगा. लंबे समय से अटके या फिर कहें अधूरे पड़े कार्य पूरे होंगे. 

तुला 
तुला राशि के जातकों के मार्च का महीना मिलाजुला साबित होने वाला है. मार्च माह के पहले सप्ताह में हाथ आए अवसर को खोने से बचना चाहिए, अन्यथा इसे दोबारा पाने के लिए उन्हें लंबे समय तक इंतजार करना पड़ेगा. माह की शुरुआत में सीनियर की मदद से आप अपने प्रोजक्ट को समय से पूरा करने में कामयाब हो जाएंगे. जिससे आपका कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान बढ़ेगा. प्रेम संबंधों में उपजी गलतफहमी आपके मानसिक कष्ट का कारण बन सकती है. 

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मार्च का महीना मनचाही सफलता दिलाने वाला साबित होगा. इस माह आपकी पदोन्नति एवं धन लाभ के योग बनेंगे. किसी वरिष्ठ अधिकारी या व्यक्ति की कृपा आप पर बरसेगी, जिसकी मदद से आपके लंबे समय से अटके काम पूरे होंगे और करियर कारोबार में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा. माह के दूसरे सप्ताह में आप किसी बड़ी योजना पर कार्य करना प्रारंभ करेंगे, जिससे आपको भविष्य में बड़ा लाभ प्राप्त होगा. समाज में उनका मान-सम्मान बढ़ेगा.

धनु  
धनु राशि के जातकों को मार्च के महीने में बड़े बदलाव के लिए तैयार रहना चाहिए. जीवन में होने वाले ये बदलाव कुछ आपके मन मुताबिक तो कुछ मन के विपरीत हो सकते हैं. आपको घर-परिवार के साथ इष्ट-मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा. माह के दूसरे सप्ताह में करियर या कारोबार के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है. यात्रा सुखद एवं मनचाहे फल देने वाली साबित होगी. पढ़ने-लिखने वाले छात्रों को कठिन परिश्रम से ही मनचाहे फल की प्राप्ति संभव हो पााएगी.

मकर  
मकर राशि के  जातकों के लिए मार्च के महीने के उत्तरार्ध का थोड़ा समय छोड़ दें तो कुल मिलाकर पूरा महीना बेहद शुभ रहने वाला है. इस दौरान अपने काम को बेहतर तरीके करने से आपको अपने बॉस से शाबासी मिल सकती है. घर-परिवार में मांगलिक कार्य संपन्न होंगे. विदेश में करियर और कारोबार के लिए प्रयासरत लोगों की राह में आ रही बड़ी अड़चन दूर होगी. यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करना चाहते हैं तो आपकी बात बन जाएगी 

कुंभ  
कुंभ राशि के जातकों को मार्च के महीने में अपनी वाणी और व्यवहार पर बहुत ज्यादा नियंत्रण रखने की जरूरत रहेगी. इस महीने आपको एक बात गांठ बांध कर रखनी होगी कि आपकी बात से ही बात बनेगी और बात से ही बात बिगड़ेगी. माह की शुरुआत में कठिन परिश्रम के बाद ही कार्यों में मन मुताबिक सफलता और धन अर्जित हो पाएगा. इस दौरान आपको अपने सगे संबंधियों और प्रेम संबध को बनाए रखने के लिए उनकी भावनाओं की अनदेखी करने से बचना चाहिए.

मीन  
मीन राशि के जातकों के लिए मार्च महीने की शुरुआत उन तमाम समस्याओं से निजात दिलाने वाली होगी, जिसे आप बीते कई सप्ताह से झेलते चले आ रहे थे। कार्यक्षेत्र में आप अपनी बुद्धि और विवेक से अपने विरोधियों की चाल को मात देने में कामयाब होंगे. इस दौरान आपको इष्ट-मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा. लव पार्टनर के साथ इस दौरान नजदीकियां बढ़ेंगी.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ट्रेंडिंग न्यूज़