Mangalik Dosh Upay: क्या होता है मांगलिक दोष? आपकी कुंडली में भी है तो दूर करने के लिए करें ये उपाय

Mangal Dosh Upay: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक किसी की कुंडली में मांगलिक दोष में मंगल ग्रह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अक्सर कुंडली में विवाह के समय मंगल के स्थिति जरूर देखी जाती है. इन उपायों से मंगल का दोष खत्म हो सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

Written by - Zee Bihar-Jharkhand Web Team | Last Updated : Dec 21, 2023, 10:47 AM IST
  • पारिवारिक जीवन में कठिनाइयां भी लाता है
  • हनुमान चालीसा का प्रतिदिन 7 बार पाठ करें
Mangalik Dosh Upay: क्या होता है मांगलिक दोष? आपकी कुंडली में भी है तो दूर करने के लिए करें ये उपाय

नई दिल्लीः Mangal Dosh Upay: हिंदू धर्म में कुंडली का बड़ा महत्व है. अगर आपकी कुंडली में मांगलिक दोष है तो माना जाता है कि मांगलिक दोष के कारण वैवाहिक जीवन में दिक्कतें आती हैं. मांगलिक दोष के उपाय जरूर करने चाहिए. अगर लड़के या लड़की में मांगलिक दोष हो तो उसके विवाह में कई तरह की अड़चनें आती हैं. ऐसे में हमें विवाह से पहले कुछ खास और आसान उपायों को करना चाहिए. इन उपायों से मंगल दोष खत्म हो सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

मंगल दोष के प्रभाव
जब लगन में मंगल दोष का प्रभाव होता है तो उस समय जातक का स्वभाव अत्यधिक तेज और गुस्से वाला हो जाता है. चतुर्थ भाव में मंगल की स्थिति होने के कारण यह जीवन में सुखों की कमी साथ ही पारिवारिक जीवन में कठिनाइयां भी लाता है. साथ ही उसमें अहंकार का भाव भी आ जाता है. 

सप्तम भाव में मंगल दोष होने से वैवाहिक संबंधों में परेशानियां आती है. मंगल स्थित होने के कारण वैवाहिक सुख में कमी, सुख में कमी के साथ-साथ, ससुराल के साथ रिश्ते भी बिगड़ जाते हैं. वैवाहिक जीवन में कठिनाइयां आने के साथ-साथ कलह भी बढ़ती है.

मंगल दोष के उपाय
मंगल दोष से मुक्ति के लिए सबसे बड़ा उपाय यह है कि भगवान शिव और शक्ति की साथ में पूजा करें. उसके बाद जातक को अहंकार, क्रोध और आत्म नियंत्रण बना रखें. इसके अलावा पीले कागज पर लाल स्याही से लिखी हुई हनुमान चालीसा का पूरी श्रद्धा से प्रतिदिन 7 बार पाठ करें. हर मंगलवार को मसूर की दाल और गुड़ का दान करें. मंगलवार के दिन मजदूरों को खाना खिलाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़