Jyotish Upay: ये माला पहनने से दूर हो जाती है पारिवारिक समस्याएं, जानें कैसे करें धारण

Jyotish Upay: अगर आप तुलसी की माला को धारण करते हैं, तो आपको सात्विक भोजन ही करना चाहिए. आपको ज्ञात हो कि भगवान श्री कृष्ण एक ग्वाले थे और वह सात्विक भोजन करते थे. इस लिए मान्यता है कि जो  व्यक्ति तुलसी की माला को धारण करता है उसे भी सात्विक जीवन जीना होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 6, 2022, 08:10 AM IST
  • गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी है माला
  • परिवार में चल रही उलझनें होती हैं शांत
Jyotish Upay: ये माला पहनने से दूर हो जाती है पारिवारिक समस्याएं, जानें कैसे करें धारण

नई दिल्ली: तुलसी की माला तुलसी पौधे के तने से बनायी जाती है. माना जाता है की इसके अंदर देवी निवास करती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप तुलसी की माला को अपने गले मे धारण करते हैं, तो इस से आपकी कुंडली में बुध और गुरु दोनों ग्रहों को बल मिलता है और उनका स्थान मजबूत होता है.

वास्तु टिप्स में उपयोगी
अगर आप श्यामा तुलसी की माला धारण कर रहे हैं, तो आपको इससे मानसिक शांति प्राप्त होगी. इतना ही नहीं आप इस माला को धारण करते हैं तो आपके परिवार में चल रही उलझनें शांत होती हैं.

श्यामा तुलसी की माला को धारण करने से आपके भौतिक सुख में भी बढ़त होती है. तुलसी की माला पहनने से आपका लिविंग स्टैंडर्ड भी बढ़ता है.

अगर आप रामा तुलसी की माला पहनती हैं, तो आपको यह सोमवार, गुरुवार, या बुधवार को ही धारण करनी चाहिए. आपको पहले इसे गंगाजल( गंगाजल छूने के नियम जानें) से शुद्ध करना चाहिए उसके बाद आप इसे पहन सकती हैं.

अगर आप तुलसी की माला को धारण करते हैं, तो आपको सात्विक भोजन ही करना चाहिए. आपको ज्ञात हो कि भगवान श्री कृष्ण एक ग्वाले थे और वह सात्विक भोजन करते थे. इस लिए मान्यता है कि जो  व्यक्ति तुलसी की माला को धारण करता है उसे भी सात्विक जीवन जीना होता है.

अगर आपको लगता है कि आप गले में तुलसी की माला धारण नहीं कर सकते तो आपको सीधे हाथ की कलाई पर इस माला को धारण करना चाहिए. इस बात का ध्यान रखने कि नित क्रियाएं करने से पूर्व आप तुलसी की माला को उतार देंगे और दोबारा धारण करने से पूर्व उसे गंगाजल की छिड़काव और धूप दिखाने के बाद ही पहनेंगे.

अगर घर में किसी को पीलिया हो गया है तो आपको उसे तुलसी की माला पहनानी चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि तुलसी की माला में इतनी शक्ति होती है कि वह शरीर से पीलिया के रोग को जल्दी खत्म कर देती हैं. ऐसा कहा जाता है कि सूती सफेद धागे में तुलसी की लकड़ी भी बांध कर पहना दी जाए तो पीलिया का रोग तीव्रता से कम हो जाता है और व्यक्ति स्वास्थ हो जाता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी
तुलसी की माला पहनने से बीमारियां दूर रहती हैं और यह हमें कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचा कर रखता है. कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं को तुलसी की माला जरूर पहननी चाहिए, इससे प्रसव वेदना कम होती है और बच्चे का जन्म भी आसानी से होता है. बहुत से लोग तुलसी की माला अपने कलाई में पहनते हैं, ऐसा माना जाता है कि कलाई में तुलसी की माला पहनने से नब्ज कभी नहीं छूटता है और हाथ कभी भी सुन्न नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Dream Science: सपने में खुद को जुआ खेलते देखने का क्या है संकेत, हो सकती है ये बड़ी हानि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़