Green Peas Benefits: इन 6 कारणों से सर्दियों के सीजन में आपको खानी चाहिए हरी मटर

Green Peas Health Benefits: हरी मटर एक बेहतरीन भोजन विकल्प है. इसके ढेर सारे फायदे होते हैं.  मटर सिर्फ स्वाद बढ़ानेवाली सब्जी ही नहीं है, इसमें सेहत से जुड़े कोई खास गुण भी होते हैं. बाजार में मटर ताजा, डिब्बाबंद और जमे हुए रूपों में उपलब्ध है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2022, 06:38 AM IST
  • मटर हृदय के लिए लाभदायक
  • मटर वजन घटाने में फायदेमंद
Green Peas Benefits: इन 6 कारणों से सर्दियों के सीजन में आपको खानी चाहिए हरी मटर

Green Peas Health Benefits: हरी मटर बहुत पौष्टिक होती है.इसमें कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैंगनीज होता हैं. हरी मटर एक बेहतरीन भोजन विकल्प है. इसके ढेर सारे फायदे होते हैं.  मटर सिर्फ स्वाद बढ़ानेवाली सब्जी ही नहीं है, इसमें सेहत से जुड़े कोई खास गुण भी होते हैं. बाजार में मटर ताजा, डिब्बाबंद और जमे हुए रूपों में उपलब्ध है. शाकाहारी लोगों के लिए यह प्रोटीन का आदर्श विकल्प है.

हृदय के लिए लाभदायक
मटर हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इनमें मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं।, जो उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक को रोकते हैं और आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करने में ददद करते हैं.

पाचन में सहायक
मटर में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा के कारण पाचन में सहायता मिलती है. यह कब्ज को रोकता है और आंत के बैक्टीरिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

डायबिटीज में लाभदायक
डायबिटीज के रोगियों के लिए हरा मटर बहुत लाभदायक होता है. मटर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है. इसके अलावा मटर में मौजूद विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं.

वजन घटाने में फायदेमंद
मटर भूख को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपको पेट भरा हुआ रखता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हरी मटर के सूप का सेवन करें क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है मटर
मटर में विटामिन सी, विटामिन ई और जिंक की मौजूदगी के कारण आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- जानिए क्या है मांगलिक दोष? क्यों विवाह और वैवाहिक जीवन में आती है समस्याएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़